physical and mental health care tips in holidays

Loading

बर्नेबी: त्योहारी सीजन आने को है, ऐसे में कई लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ इन्हें मनाने की तैयारी कर रहे हैं। कुछ लोग कार्यस्थलों पर होने वाले समारोह की तैयारी में जुटे हैं तो कुछ दोस्तों के साथ मिलने-जुलने को तैयार हैं जबकि कुछ क्रिसमस पर फिल्म देखने का मन बना रहे हैं। ये समारोह जहां आनंद प्रदान करते हैं, वहीं ये आपकी स्वस्थ जीवनशैली को प्रभावित भी कर सकते हैं।

एक हालिया सर्वेक्षण में बताया गया है कि लगभग 45 प्रतिशत लोग छुट्टियों के दौरान व्यायाम छोड़ देते हैं, आधे से अधिक ने कहा कि वे अधिक थकान महसूस करते हैं और अपने लिए उनके पास कम समय होता है और एक-तिहाई ने कहा कि वे शराब का ज्यादा सेवन करने लगे हैं। मेरे अध्ययन में स्वस्थ जीवनशैली से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को होने वाले लाभ पर प्रकाश डाला गया है और इनमें से कई स्वस्थ व्यवहार आपको छुट्टियों में मदद कर सकते हैं।   

उचित भेजन करें

माना जाता है कि छुट्टियों के दौरान लोग अधिक भोजन करते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है। साल के इस समय केक, चॉकलेट, मसालेदार मांस, मुल्तानी शराब और अन्य उत्पाद भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इनमें से अधिकांश खाद्य पदार्थों में वसा, चीनी और कैलोरी की उच्च मात्रा होती है।  इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि छुट्टियों में भोजन की अधिक खपत होती है। और एक सर्वेक्षण में यह भी अनुमान लगाया गया कि क्रिसमस के दिन लोग लगभग 6,000 कैलोरी लेते हैं। अधिकांश लोगों को रोजाना जितनी कैलोरी लेने की सलाह दी जाती है, उसकी यह दो-तीन गुना है।

कई दावे हैं कि इतनी मात्रा में भोजन से छुट्टियों में वजन बढ़ जाता है। हालांकि एक स्थायी अटकल है कि छुट्टियों के दौरान औसतन 2.25 से 4.5 किलोग्राम वजन बढ़ता है, लेकिन वास्तव में संभावना है कि इससे कम वजन बढ़ता है। वर्ष 2000 में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया कि केवल लगभग आधा किलोग्राम वजन बढ़ता है। हालांकि, चूंकि यह एक औसत मात्रा थी, अध्ययन में कुछ ऐसे लोग भी थे, जिनका वजन 2.25 किलोग्राम या इससे अधिक बढ़ गया था।

छुट्टियां ढेर सारी गतिविधियों में शामिल होने के कई अवसर प्रदान भी करती हैं, जिनमें खरीदारी से लेकर क्रिसमस बाजरों की रौनक और साज-सजावट देखने जाना शामिल हैं। इस दौरान पर्याप्त नींद लें, क्योंकि पर्याप्त नींद नहीं लेने से अधिक भोजन करने की संभावना बढ़ जाती है। शराब के सेवन के प्रति सावधान रहें, जो आपके आत्म-अनुशासन को खराब कर सकता है।

सक्रिय रहें 

जब व्यायाम की बात आती है, तो हममें से अधिकांश आदत के प्राणी होते हैं। यह एक अच्छी बात है, क्योंकि नियमित व्यायाम बनाए रखने के लिए एक दिनचर्या बनाना सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन छुट्टियों में यह दिनचर्या बिगड़ जाती है। छुट्टियों के दौरान अधिकांश लोग व्यायाम छोड़ देते हैं। अकसर देखा जाता है कि छुट्टियों के दौरान, जिम, पूल और अन्य सामुदायिक केंद्रों में लोगों की संख्या कम हो जाती है, यह बंद हो सकते हैं। आपका प्रशिक्षक भी छुट्टी पर जा सकता है।  कुछ समय के लिए व्यायाम छोड़ने से भले ही आपकी फिटनेस और दीर्घकालिक स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन इससे आपका मूड प्रभावित हो सकता है।

व्यायाम से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है, मूड में सुधार होता है और तनाव कम होता है। लेकिन छुट्टियां ढेर सारी गतिविधियों में शामिल होने के कई अवसर भी प्रदान करती हैं जिसमें खरीदारी से लेकर क्रिसमस पर आस-पास की सजावट देखने जाना शामिल है। क्रिसमस त्योहार से जुड़े गाने गाने में शामिल हो सकते हैं। गाना गाने से तनाव कम होता है, आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और आपके खून में संक्रमण से बचाने वाले अणुओं की संख्या में इजाफा होता है।   

तनाव का प्रबंधन 

अमेरिका में लगभग 90 प्रतिशत वयस्क छुट्टियों के दौरान किसी न किसी प्रकार के तनाव का सामना करते हैं। हालांकि छुट्टियां आनंद लेने का समय होती है, लेकिन खरीदारी, आयोजनों की मेजबानी, दूसरों की अपेक्षाओं और अतिरिक्त खर्च होना भी असामान्य नहीं है। छुट्टियों की अवधि के दौरान दिल के दौरे पड़ने और हृदय संबंधी मौतों की संख्या बढ़ने का यह एक कारण हो सकता है।

इसके अलावा, ऐसा माना जाता है कि लोग छुट्टियों के दौरान इलाज कराने में देरी करते हैं, लेकिन छुट्टियां खत्म होने के बाद आपातकालीन विभाग में जाने वालों की संख्या बढ़ जाती है। तनाव तब होता है जब लोगों को लगता है कि जो हो रहा है उस पर उनका नियंत्रण नहीं है। छुट्टियों की योजना बनाने से मदद मिल सकती है और आपकी योजना में खर्च करने का बजट, आप किन आयोजनों में भाग लेंगे और किसमें हिस्सा नहीं लेंगे आदि चीजों को शामिल किया जा सकता है।