If you want to avoid mouth ulcers, then follow these home remedies
File Photo

    -सीमा कुमारी

    मुंह में छाले आना आम समस्या हैं। ये समस्या पेट की गर्मी के चलते होती हैं। इसके चलते, खानपान में बहुत तकलीफ होती है। दादी-नानी मुंह के छाले को दूर करने के लिए मीठा पान खाने की सलाह देते हैं। साथ ही बाजार में मुंह के छाले को दूर करने के लिए कई प्रकार की दवा मिल जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर इससे निजात मिल सकती है।आइए जानें इस बारे में –

    जानकारों के अनुसार, हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से मुंह के छाले में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर कुल्ला करें। इससे मुंह के छाले में आराम मिलता है।

    विशेषज्ञों की मानें तो मुंह के छाले को दूर करने में फिटकरी लाभदायक होती है। इसके लिए मुंह के छाले आने पर फिटकरी युक्त पानी से कुल्ला करना चाहिए। इससे छाले की तकलीफ में आराम मिलता है।

    मुलेठी को औषधि का दर्जा प्राप्त है। मुंह के छाले को दूर करने में मुलेठी कारगर साबित होती है। इसके लिए मुलेठी चूर्ण को शहद में मिलाकर छालों पर लगाएं। इससे मुंह के छाले में बहुत जल्द आराम मिलता है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, टी ट्री ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं। यह तेल दाग, मुहांसे के निशान को दूर करने में सहायक होता है। साथ ही मुंह के छाले को दूर होता है। इसके लिए टी-ट्री ऑयल को रूई में मिलाकर छाले पर लगाएं। इससे मुंह के छाले में बहुत जल्द आराम मिलता है।