World Health Day 2024, Health News
विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 (सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: समूचे विश्व में हर साल 7 अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ (World Health Day 2024) यानी वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। जैसा कि आप जानते है कि “स्वास्थ्य ही धन है” (Health is Wealth) प्रसिद्ध और आम कहावत है। यह जीवन की तरह ही, बिल्कुल सत्य है। अच्छा स्वास्थ्य हमें हमेशा खुशी और पूरी शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक भलाई की भावना देता है। एक अच्छा स्वास्थ्य हमें हमेशा बुराइयों और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से दूर भी रखता है। अच्छे स्वास्थ्य का नाश होना सभी खुशियों के नाश होने का कारण बनता है। एक महान स्वतंत्रता सेनानी, महात्मा गांधी ने कहा था कि, “वह स्वास्थ्य ही है जो वास्तविक धन है, न कि सोने व चाँदी के सिक्के।”

जानिए क्यों मनाया जाता है दिवस

आपको बता दें, विश्व स्वास्थ्य दिवस वैश्विक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है। यह दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना दिवस के दिन मनाया जाता है। यह दिवस विभिन्न देशों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग करने और एक दूसरे से सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ऐसे में आज आइए विश्व स्वास्थ्य दिवस’ के अवसर पर जानें इसका इतिहास और महत्व –

विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) के साथ ही 1948 में विश्व स्वास्थ्य दिवस की भी नींव रखी गई थी। दुनिया के कई देशों ने मिलकर सेहत को बढ़ावा देने और गंभीर बीमारियों से लोगों को सुरक्षित रखा जा सके, इसका निर्णय लिया। इसकी नींव रखने के दो साल बाद सन 1950 में पहली बार 07 अप्रैल को यह दिवस मनाया गया। तब से हर साल अलग-अलग थीम पर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

इस बार की थीम 2024

‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ है। यह थीम सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं तक समान पहुंच और अधिकारों पर केंद्रित है। इस दिवस का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना और उन्हें स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना था ।

महत्व

‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ (World Health Day 2024) का महत्व स्वास्थ्य को मानव जीवन का आधार मानने में है। यह दिवस हमें याद दिलाता है कि स्वास्थ्य केवल बीमारी की अनुपस्थिति नहीं है, बल्कि यह शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ रहना है। यह दिवस विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। यह दिवस लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करता है।