पढ़ते वक्त यदि नींद करे परेशान, तो आजमाएं ये नुस्खे, दूर हो जाएगी नींद और पढ़ाई में लगेगा मन

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: अक्सर लोगों को पढ़ते-पढ़ते अचानक नींद आने लगती है। पढ़ाई करते समय नींद आना एक बहुत ही आम समस्या हैं। जैसे ही हम पढ़ने बैठते हैं, तो नींद आने लगती है जिसकी वजह से हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता हैं। आंखों मे नींद घुलने पर हम कुछ समय तो जबरदस्ती पढ़ने की कोशिश करते हैं। किंतु, अंत में जब सब कुछ हमारे बस से बाहर हो जाता है तो हमें बेबस होकर ‌‌‌सोना ही पड़ता है या फिर कभी-कभी पता ही नहीं चलता कि कब आंख लग गई। ऐसे में कुछ आसान तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं। आइए जानें उन आसान तरीके के बारे में-

यदि आप पूरे आराम के साथ कमर को तकिए पर टिकाए, चादर ओढ़ कर और मंद रोशनी में पढ़ेंगे तो ऐसे में नींद जरूर आएगी। पढ़ते समय अपने आसपास रोशनी का पूरा ध्यान रखें। ऐसा करने से शरीर के अंदर मेलाटोनिन, हार्मोन और सक्रिय रहता है और व्यक्ति के दिमाग को नींद ना आने का संकेत मिल सकता है।

पढ़ाई करते समय आपका आसन और बैठने का तरीका भी बहुत महत्व रखता है।   बेड पर लेटकर कभी ना पढ़ें। इससे आपको आलस आ सकता है, जो कि नींद को आमंत्रित करता है। इसलिए पढ़ाई करते समय हमेशा कुर्सी पर सही ढंग से पीठ सीधी करके ही बैठें। सामने एक टेबल रखें और किताब गोद में रखकर पढ़ने की बजाए सामने टेबल पर रखकर पढ़ें। कुर्सी पर बैठे समय भी अपने हाथ या पाँव कुछ-कुछ समय बाद हिलाते रहें। इससे आपके अन्दर सक्रियता बनी रहेगी।  

यदि आपको पढ़ते समय नींद आ रही है तो ऐसे में आप कोई मनपसंद गाना चलाकर सो सकते है। ऐसा करने से ध्यान दूसरी ओर चला जाता है और आपका मूड भी अच्छा हो जाता है। ऐसे में नींद को भगाने में गाने सुनना आपके बेहद काम आ सकता है।

पढ़ाई के समय आप एक मग कॉफी अपने साथ लेकर बैठें और बीच-बीच में एक एक घूंट पीएं। कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिससे एनर्जी बूस्टर भी कहते हैं। इसके अलावा आप चॉकलेट चाय,एनर्जी ड्रिंक आदि भी ले सकते हैं, लेकिन यह सब एक सीमित मात्रा में ही उचित रहता है।

नींद को दूर करने के लिए एक विकल्प गुनगुने पानी या ठंडे पानी से शावर लेना भी है। कभी-कभी थकान के कारण पढ़ने में कम दिमाग लगता है और नींद आने लगती  है। जब आप शावर ले लेंगे तो शरीर में सुस्ती नहीं आ जाएगी और नींद भी नहीं आएगी आएगी।