Mahahivratri 2024, Lifestyle News
महाशिवरात्रि पर शिवलिंग का पूजन (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, हम जानते है महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) का त्योहार आने वाले दिन 8 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाएगी तो वहीं पर इस दौरान आपको कई बातों का ख्याल रखना भी जरूरी होता है। कहा जाता है घर में शिवलिंग स्थापित नहीं किए जाते इसे स्पष्ट करते हुए पंडित संजय शुक्ल ने जानकारी दी है। 

घर में शिवलिंग रखने से क्या होता है

पंडित संजय शुक्ल इसे लेकर कहते है, घर में शिवलिंग तब ही स्थापित या रखना चाहिए जब अधिकांश लोग महाशिवरात्रि अथवा मासिक शिवरात्रि पर करीबी शिव मंदिरों में अभिषेक करने जाते हैं। वैसे शिवलिंग रखने से कोई दोष नहीं होता है लेकिन स्थापित इस उद्देश्य से किया जाना चाहिए कि,  हम उनका प्रतिदिन और नियमित जलाभिषेक करें। अगर आप पूजा पाठ समय की कमी के चलते नहीं कर पाते है तो शिवजी के कोप का सामना करना पड़ सकता है। 

घर में शिवलिंग होने पर इन बातों का रखें ध्यान

1- अगर आप महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को जलाभिषेक कर रहे तो स्टील या लोहे के लोटे का प्रयोग ना करें इसकी जगह जल चढ़ाने के लिए तांबे के लोटे शुभ माना जाता है। इसकी जगह पीतल का लोटा भी सही रहेगा। 

2- घर में स्थापित शिव प्रतिमा और शिवलिंग का पूजन करने के दौरान शिवजी की क्रोधित मुद्रा वाली तस्वीर अथवा प्रतिमा ना रखें, ना पूजा के लिए ना ही सजावट आदि के लिए. इस तरह की तस्वीर या प्रतिमा से परिजनों में लड़ाई, झगड़े एवं कलह आदि होते रहते हैं। इसकी जगह सामान्य मुद्रा वाली या फिर धीमी मुस्कान वाली प्रतिमा का पूजन कर सकते है।

3- महाशिवरात्रि पर पूजन करने के लिए आप  इस बात का ध्यान रहे कि शिवलिंग की लंबाई आपके अंगूठे से बड़ी नहीं होनी चाहिए. ज्यादा बड़े आकार के शिवलिंग की पूजा अशुभ परिणाम दे सकते हैं।

4- महाशिवरात्रि के दिन जलाभिषेक करने से पूर्व शिवलिंग को एक थाली में रखें, जलाभिषेक का जल अथवा दूध, दही आदि जो थाली में गिरे, उसे नाली के बजाय फूलों के गमले में डालें।