इस आसान तरीके से निकालें बर्तन के जिद्दी दाग

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हर महिला चाहती है कि उसके रसोई घर में पड़े बर्तन साफ सुथरे हो। क्योंकि, साफ बर्तनों में खाना खाने व बनाने से टेस्ट और सेहत दोनों बरकरार रहता है। लेकिन, अक्सर भोजन तैयार करते दौरान इनके जल जाने या दाग पड़ने की परेशानी आती है। ऐसे में इन बर्तनों को बहुत ही रगड़कर साफ करना पड़ता है। इससे समय लगने के साथ कई बार हाथ दर्द भी होने लगती है। ऐसे में कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से इससे छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानें उन टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में –

    जानकारों के अनुसार, जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए टमाटर का रस काफी असरकारक माना जाता है। जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए इसमें टमाटर का रस और पानी डालें, फिर इसे गरम करें। इसके बाद इसे अच्‍छी तरह रगड़ कर साफ कर लें।

    आप जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए सिरका का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए, अपने जले कुकर व अन्य बर्तन में पानी व थोड़ा सा सफेद सिरका मिलाएं। अब इसे थोड़ी देर तक गर्म करें। ध्यान रखें कि आपको इसकी सीटी नहीं लगानी है। सिर्फ बर्तन को ढककर कर गैस पर पानी गर्म करना है। 

    इसके बाद पानी को ठंडा होने के लिए बर्तन को अलग रख दें। बाद में इसे स्पांज की मदद से रगड़ते हुए साफ कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि कास्ट आयरन व अन्य किसी बर्तन पर सिरका रिएक्ट कर सकता है। इसलिए ऐसे बर्तन पर सिरका इस्तेमाल करने से बचें।

    एक कच्‍चा नींबू लें और बर्तन के साइड में रगड़े, फिर उसमें गरम पानी डालें। अब ब्रश से जले हुए दाग के निशान साफ करें । इससे बर्तन आसानी से साफ हो जाएंगे।  

    आप जले बर्तन को साफ करने के लिए कोका कोला या सोडा का इस्तेमाल भी कर सकती है। इसके लिए, जले बर्तन में पानी और सोडा मिलाकर रातभर रख दें। अगली सुबह इसे ब्रश से रगड़ते हुए साफ करें।