ऐसे काटें प्याज, नहीं तो आ जाएंगे आंखों में आंसू

    Loading

    -सीमा कुमारी

    भारतीय घरों की रसोई में प्याज (Onion) महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। सलाद हो या फिर सब्जी का ज़ायका बढ़ाना हो, इन सभी में प्याज (Onion) की महत्वपूर्ण भूमिका रहती हैं। बिना प्याज के खाने (Delicious Food) में मज़ा नहीं आता है।

    लोग प्याज खाना पसंद तो करते हैं, लेकिन इससे आंखों में आंसू आने की वजह से इसे काटने से बचते हैं। अगर आप भी इस वजह से खाने में प्याज का स्वाद नहीं ले पाते, तो ये नुस्खे आपके काम के हो सकते हैं। इनकी मदद से प्याज काटते समय आपकी आंखों से आंसू नहीं बहेंगे। आइए जानें इन घरेलू नुस्खों के बारे में –

    जानकारों के अनुसार, हर घर में आसानी से मिलने वाला नींबू प्याज काटते समय काफी मददगार साबित होता हैं। जिस चाकू से आप प्याज काट रहे हैं उस पर थोड़ा सा नींबू का रस लगा लें, ऐसा करने से आपकी आंखों से आंसू नहीं आएंगे।

    प्याज काटते समय अगर आप एक टुकड़ा ब्रेड का मुंह में रख कर चबाएंगे तो भी आपकी आंखों से आंसू नहीं आएंगे।

    एक बात का ध्यान रखें कि, प्याज को काटते समय उसको ऊपरी भाग से नहीं, बल्कि जड़ की तरफ से काटें। प्याज काटने के लिए तेज धार वाले चाकू का इस्तेमाल करें, जिससे प्याज फटाफट कट जाए ।

    प्याज काटने से पहले इसे छीलकर पानी में भिगो दें। कुछ देर बाद जब आप प्याज काटेंगे तो आंखों से आंसू नहीं निकलेंगे। इसके अलावा, आप चाहें तो एक प्लेट में पानी डालकर उसमें भी प्याज काट सकते हैं।

    प्याज काटने से पहले कुछ देर के लिए उसे विनेगर में डाल कर रख दें। ऐसा करने से आपकी आंखों से आंसू नहीं आएंगे ।