(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

    नई दिल्ली: वैसे तो गर्मियों की छुट्टियां मई महीने में शुरू हो जाती है, जहां बच्चे घर में रहते है, और अपने बड़ों के पीछे लग जाते है किइन चूतियों में घूमने चलते है, लेकिन इस जानलेवा गर्मी में भला जाएं तो जाएं कहा यह सवाल हर किसी के मन में होता है, इसलिए आज हम आके लिए बेहद खूबसूरत और खास जगह लेकर आएं है। जहां आप मई महीने में भी बड़े अच्छे से घूम सकते है। ये सर्जरी जगह ऐसी है जो गर्मियों में राहत दिला दें। आइए जानते है इन जगहों के बारे में…. 

    मेघालय (Meghalaya)

    (Image-Twitter)

    मेघालय ये एक ऐसा ठिकान है जहां आप इस मई के गर्मियों में बड़े आसानी से घूम सकते है, क्योंकि यहां ठंड मौसम रहता है। जी हां अगर आप मई महीने की चिलचिलाती गर्मी से किसी सुकून भरी जगह की तलाश कर रहे हैं तो मेघालय का ऑप्शन  आपके लिए एकदम बेस्ट है। मेघालय का मौसम इस वक्त भी ऐसा रहता है जब आप कई जगहों पर बिना शॉल या जैकेट के नहीं निकल सकते हैं। खूबसूरत झरने, हरे-भरे पहाड़, दूर तक बिछी घास की चादर आंखों को तो सुकून देती ही है साथ ही आपके वेकेशन को यादगार बनाने का भी काम करती है। इसलिए यहां आप माई महीने में भी बड़े आराम से अपनी छुट्टियां एन्जॉय कर सकते हैं। 

    उत्तराखंड (Uttarakhand)

    (Image-Twitter)

    उत्तराखंड के बारे में भला कौन नहीं जानता? हर कोई चाहता है की यहां एक बार तो भी जाया जाए। उत्तराखंड का मौसम भी चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने के लिए एकदम परफेक्ट है। उत्तराखंड में खासकर जिम कॉर्बेट, लैंडोर, चकराता, मसूरी, नैनीताल जैसे कई ऑप्शन हैं जहां आप सोलो, पार्टनर या फिर फैमिली के साथ जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। प्रदूषण और गर्मी से राहत पाने के लिए ये सबसे नजदीक और कम खर्च में घूमने वाली बेहतरीन जगह है। फिर देर किस बात कि जल्द बनाएं उत्तराखंड घूमने का प्लान। 

    सिक्किम

    (Image-Twitter)

    जहां भारत के ज्यादातर हिस्सों में मई महीने में बेहद गर्मी होती है वही ये एक ऐसी जगह है जहां तापमान बहुत ही खुशगवार होता है। आपको बता दें कि सिक्किम में घूमने वाली जगहों की बिलकुल कमी नहीं। गंगटोक से पांच घंटे का सफर तय करके आप लाचुंग के छोटे से गांव पहुंच सकते हैं जो खासतौर से बागानों, मोनेस्ट्रीज़ और खूबसूरत नजारों के लिए मशहूर है। गंगटोक से करीब 23 किलोमीटर दूर है रूमटेक मठ, जो धर्म चक्र केंद्र भी कहलाता है। यह सिक्किम का सबसे बड़ा मठ है। खूबसूरत नदियां, झील और बर्फ से लकदक पर्वत श्रृंखलाएं देखकर आपका मूड एकदम फ्रेश हो जायेगा, रोजाना की भागदौड़ भरी लाइफ से कुछ पल शांति और सुकून में गुजारना है तो यह जगह एकदम सही है। 

    लद्दाख

    (Image-Twitter)

    मई महीने में घूमना है तो आपके लिस्ट में लद्दाख न हों तो ये कैसे होगा, जी हां लद्दाख के खूबसूरत नजारों का दीदार करने के लिए ये मौसम है एकदम अनुकूल। मई-जून ही वह महीना होता है जब आप नॉर्मल जैकेट पहनकर घूम-फिर सकते हैं वरना बाकी महीनों में तो ये जगह बहुत ही ठंड रहती है। पैंगॉग और सोमोरी लेक के किनारे बैठकर सुकून के पल बिताने के साथ ही यहां फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। अगर आप स्नो देखना चाह रहे हैं तो रास्ते में ऐसी कई जगहें मिलेगी जो इस महीने में भी बर्फ से ढकी रहती हैं। जहां हम बेहद गर्मी में जूझ रहे है तो एसी जगह हमारे लिए छुट्टियां मानाने के लिए बेस्ट रहेगी।