Maha Shivratri 2024, Lord Shiva
शीघ्र विवाह के लिए महाशिवरात्रि पर करें उपाय (फोटो-डिजाइन)

Loading

सीमा कुमारी 

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: ‘महाशिवरात्रि’ (Maha shivratri 2024) हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण पर्वों में से एक है। साल 2024 में महाशिवरात्रि का महापर्व 8 मार्च, शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा। ज्योतिषियों के अनुसार, जिन लोगों की शादी में देरी हो रही है, या बाधाएं आ रही हैं, वे लोग महाशिवरात्रि के दिन इन उपाय को अपनाकर शादी पर आ रहे विलंब को दूर कर सकते है। 

आइए जान लें ये उपाय

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, महाशिवरात्रि के पावन तिथि पर दिन भोलेनाथ और मां पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए ये दिन विशेष है। इस विशेष दिन पर शादी में हो रहे विलंब पर शिव-पार्वती की पूजा करने से जल्द विवाह हो जाता है। पूजा के दौरान ‘ओम गौरी शंकराय नमः:’ मंत्र का 108 बार जप करें।

शिव-पार्वती विवाह का पाठ

कहते हैं, महाशिवरात्रि के दिन जिन लोगों की शादी में बाधा आ रही है, उन लोगों को श्री रामचरितमानस में वर्णित शिव पार्वती विवाह का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से जल्द ही शादी हो जाती है। ज्योतिषियों की मानें तो, महाशिवरात्रि के दिन कोशिश करें पीले रंग के वस्त्र पहनें। इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने का विशेष महत्व होता है।

शिवजी का करना चाहिए रूद्राभिषेक

साथ ही इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती को गेंदे के फूल की माला चढ़ाएं। कहते हैं, ऐसा करने से विवाह में हो रही विलंब दूर होती है। इसके अलावा, इस दिन शिव मंदिर जाकर शिवजी का गाय के दूध से रुद्राभिषेक करें। ऐसा करने से भोलेनाथ शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं।