Hanuman Jayanti 2024 Upay, Hanuman jayanti 2024, Lifestyle
हनुमान जयंती पर करें ये उपाय (Social Media)

देशभर में 23 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाने वाली है तो वहीं पर इस दिन अगर आप ज्योतिष के अनुसार कुछ खास उपाय को करते है तो इससे आपको फायदा मिलेगा।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: हिन्दू धर्म (Hindu Religion) में चैत्र महीना का बड़ा महत्व होता है। जहां नवरात्रि, राम नवमी और उनके भक्त हनुमान जी (Lord Hanuman) का जन्मोत्सव भी मनाया जाता है। इस बार ‘हनुमान जयंती’ (Hanuman Jayanti 2024) 23 अप्रैल 2024, मंगलवार के दिन है। ज्योतिषियों के अनुसार, हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के बाल रूप की पूजा करने से भक्तों के जीवन के सभी कष्ट दूर होते है। साथ ही भगवान की विशेष कृपा मिलती है। उपासना करने के साथ ही यदि आप हनुमान जी से जुड़े कुछ प्रतीक चिह्न लाएं तो घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है और साधक को कई लाभ मिलते है।

जानिए जयंती पर कौन से करें उपाय

ऐसे में आइए जानें हनुमान जयंती के दिन कौन से प्रतीक चिह्न घर लाकर स्थापित करें..

1- ज्योतिषियों के मुताबिक, पुराणों में भगवान हनुमान को वानर रूप में बताया गया है। भगवान के इस रूप को शुभता का प्रतीक माना जाता है। कहते है, हनुमान जयंती के दिन उनके वानर रूप यानी बंदर की फोटो या मूर्ति घर अवश्य लाएं। वानर की फोटो या प्रतिमा में एक सकारात्मक ऊर्जा समाहित होती है, जिससे घर में छाई विपदाएं दूर होती हैं। साथ ही घर में शांति का वातावरण बनता है।

2- यदि आपके घर में वास्तु दोष हो और आपको उसे दूर करना हो या फिर आपकी कुंडली में ग्रह दोष हो तो इसका निदान हनुमान जयंती के दिन कर सकते है। इसके लिए हनुमानोत्सव के दिन घर में फरसा लाना चाहिए। इसका साइज छोटा होने के साथ तांबे का बना हो तो और भी श्रेष्ठ है।

3-भगवान हनुमान जी के अस्त्र गदा को नकारात्मक शक्तियों के नाशक के रूप में जाना जाता है, इसलिए हनुमान जयंती के दिन घर में गदा लेकर आना चाहिए। यदि घर में कोई बुरी ऊर्जा हो और किसी प्रकार का भय सता रहा हो तो हनुमानोत्सव के दिन गदा लाकर पूजा करने के बाद पूर्व दिशा में स्थापित करना चाहिए।

4-भगवान हनुमान जी को लेकर गोस्वामी तुलसी दास ने भी कहा है- ‘लाल देह लाली लसे अरू धर लाल लंगूर।’ इससे यह पता चलता है कि हनुमान जी को सिंदूर बहुत प्रिय है। जब उनकी पूजा की जाती है तो सिंदूर विशेष रूप से चढ़ाया जाता है। पुराणों में मान्यता है कि हनुमान जयंती के दिन घर में सिंदूर लाने से साधक का सौभाग्य जागता है। कहते है सिंदूर अर्पित करने से भगवान हनुमान की विशेष कृपा मिलती है। हनुमान जयंती पर भगवान को सिंदूर का लेप जरूर लगाएं।