सलमान खान के घर पर गोलीबारी, काला हिरण नहीं छोड़ रहा टाइगर का पीछा

Loading

अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) असुरक्षित हैं। 2 दशक से भी पहले 1998 में फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग के लिए सलमान खान, सैफ अली खान, करिश्मा कपूर, नीलम, तब्बू आदि कलाकार गए थे। वहां इस यूनिट के लोग शिकार पर गए और दुर्लभ प्रजाति के काले हिरण के अवैध शिकार के मामले में सलमान फंस गए। तब से उन पर जोधपुर कोर्ट में मामला चलता रहा।

इस मामले का दूसरा पहलू यह भी है कि हरियाणा व राजस्थान में रहनेवाला बिश्नोई समाज सलमान के खिलाफ हो गया। यह समाज काले हिरण को अपना देवता जम्भेश्वर मानता है। यह हिरण उनके घर तक भी आ जाए तो उसे कुछ न कुछ खिलाते या पानी पिलाते हैं। उसे नुकसान पहुंचाने की तो कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसी बिश्नोई समाज ने सदियों पहले वृक्षों को कटने से बचाने के लिए चिपको आंदोलन किया था। वे वृक्ष से लिपट जाते थे ताकि कोई उस पर कुल्हाड़ी न चलाने पाए। इसका यह मतलब नहीं कि सभी बिश्नोई अहिंसक होते हैं। अपनी आस्था पर चोट पहुंचानेवाले को ये अपना शत्रु मानते हैं। एक ओर तो मामले-मुकदमे की परेशानी और दूसरी ओर लारेंस बिश्नोई गैंग का डर सलमान को आतंकित किए हुए है।

सुरक्षा को लेकर चिंता

सलमान खान ने एक था टाइगर, टाइगर जिंदा है जैसी एक्शन फिल्मों में जबरदस्त काम किया लेकिन बिश्नोई गिरोह की धमकी की वजह से मुंबई में रहकर भी वह अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। सरकार ने उन्हें सुरक्षा प्रदान की है, साथ ही उनका व्यक्तिगत बॉडीगार्ड शेरा भी साये की तरह हमेशा उनके साथ रहता है। यह भी संभव है कि काले हिरण की आत्मा ‘टाइगर’ को चैन की सांस नहीं लेने दे रही होगी। कितने ही लोग मानते हैं कि काले हिरण शिकार के प्रकरण की वजह से सलमान खान ने शादी नहीं की क्योंकि उन्हें डर सताता था कि कहीं जेल जाने की नौबत न आ जाए। दूसरी ओर बिश्नोई गैंग का डर भी था। लारेंस बिश्नोई ने लंबे समय से सलमान को धमकी दे रखी हैं।

इसे कोरी धमकी नहीं कहा जा सकता क्योंकि सलमान खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट पर रविवार को सुबह लगभग 5 बजे हेल्मेट पहनकर आए 2 बाइक सवारों ने 5 राउंड फायरिंग की। इनमें से एक गोली अपार्टमेंट के गेट पर लगी। बालकनी पर भी गोलियों के निशान पाए गए। यह वही बालकनी है जहां सलमान खान ने खड़े होकर अपने हजारों प्रशंसकों को ईद की मुबारकबाद दी थी। गोलीबारी करने के बाद हमलावर फरार हो गए। इससे स्पष्ट है कि ‘टाइगर’ को निशाना बनाने और मन में दहशत पैदा करने की कोशिश की जा रही है। इसी दौरान लारेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर इस हमले की जिम्मेदारी ली। इस पोस्ट में अनमोल के अलावा गोल्डी बरार, रोहित गोदरा और काला जठारी जैसे गिरोहबाजों का नाम लिया गया है।

खौफ होना स्वाभाविक

यद्यपि गोलीबारी की घटना के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सलमान खान से फोन पर बातचीत कर उन्हें सुरक्षा का आश्वासन दिया और पुलिस कमिश्नर को सलमान की सुरक्षा बढ़ाने का सुझाव दिया फिर भी सलमान खान के दिल में खौफ बैठ गया कि हमलावर मुंबई में उनके घर तक पहुंच सकते हैं। सीसीटीवी फुटेज में आरोपियों की तस्वीर आई है। पुलिस इस प्रकरण की जांच कर रही है तथा पुलिस की टीम दिल्ली, जयपुर, बिहार भेजी गई हैं फिर भी सलमान की चिंता स्वाभाविक है। वह घर में कैद होकर नहीं रह सकते। फिल्म की शूटिंग के लिए स्टूडियो और विभिन्न लोकेशन पर जाना पड़ता है। ‘बिग बॉस का घर’ के लिए भी वे शूटिंग पर जाते हैं। फिल्म अवार्ड समारोहों में भी जाना पड़ता है इसलिए सुरक्षा को लेकर फिक्र होना स्वाभाविक है। यह भी कहा जा रहा है कि बिश्नोई गैंग का सलमान को निशाने पर लेना सिर्फ एक बहाना है। बिश्नोई गैंग मुंबई में रंगदारी और हफ्ता वसूली के लिए अपना दबदबा मजबूत करना चाहता है।