बाइडन की जगह लड़ेंगी मिशेल, ट्रंप से राष्ट्रपति पद के लिए हो सकती है टक्कर

Loading

वाशिंगटन: अमेरिकी (America) राष्ट्रपति जो बाइडेन (joe Biden) ने मिशिगन में डेमोक्रेटिक प्रेसिडेंशियल प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी डीन फिलिप्स को डेमोक्रेटिक प्रेसिडेंशियल प्राइमरी चुनाव में मात दी है। इस जीत के साथ ही राष्ट्रपति जो बाइडन साल 2024 में होने वाले चुनाव की रेस में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं। इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन की तरफ से मिशिगन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है।

इससे पहले ट्रंप ने आयोवा, न्यू हैम्पशायर, नेवादा, यूएस वर्जिन आइलैंड्स और निक्की हेली के गृह राज्य साउथ कैरोलिना में जीत हासिल की थी। दोनों नेताओं को मिशिगन चुनाव में मिली जीत के साथ ही राष्ट्रपति पद के रेस में जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच सीधा मुकाबला होने के प्रबल आसार हैं। हालांकि, निक्की हेली ने साउथ कैरोलिना चुनाव में हार के बाद भी राष्ट्रपति पद की रेस में बने रहने की बात कही है। उन्होंने कहा कि वह अपने चुनावी अभियान को आगे भी जारी रखेंगी।

ट्रंप बनाम मिशेल की हो सकती तैयारी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की जगह अब पूर्व प्रेसिडेंट बराक ओबामा की पत्नी मिशेल उम्मीदवार हो सकती हैं। एक सर्वे में उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार बनाए जाने के पक्ष में नतीजे आए हैं। करीब आधे डेमोक्रेट्स ने कहा कि जो बाइडेन की जगह किसी और को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार होना चाहिए।

इस सर्वे में 48 फीसदी लोगों ने कहा कि हम पार्टी को यह अधिकार देते हैं कि वह जो बाइडेन की जगह कोई दूसरा उपयुक्त कैंडिडेट चुनाव में उतारे। वहीं जो बाइडेन फिलहाल अपनी दावेदारी छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि वह योग्य उम्मीदवार हैं। नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होना है। हालांकि इस सर्वे में 38 फीसदी डेमोक्रेट्स की राय थी कि जो बाइडेन को फिर से मौका मिलना चाहिए। अब यदि विकल्पों की बात करें तो सबसे ज्यादा 20 फीसदी लोगों ने मिशेल ओबामा के नाम का समर्थन किया। इन लोगों का कहना था कि 81 साल के जो बाइडेन के स्थान पर मिशेल ओबामा अच्छा विकल्प हो सकती हैं। 

ये नेता भी हैं रेस में

मिशेल ओबामा के अलावा उपराष्ट्रपति कमला हारिस, पूर्व सेक्रेटरी हिलेरी क्लिंटन, कैलिफॉर्निया के गवर्नर गविन न्यूसॉम और मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन वाइटमर भी रेस में माने जा रहे हैं। कमला हारिस को करीब 15 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि 12 प्रतिशत मत हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप को मिले हैं।