अशोक गहलोत और सचिन पायलट की मुलाकत से लेकर सुशांत को लेकर कंगना के नए बयान तक, देखें दिन की 10 बड़ी ख़बरें

दुनिया भर में कोरोना का खौफ जारी है. लेकिन कोरोना के अलावा कई खंबरें हैं जिसे जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है. पेश हैं आज की 10 बड़ी ख़बरें...

Loading

1- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिले सचिन पायलट

सचिन पायलट (sachin pilot) और अशोक गहलोत (ashok gehlot) के बीच 11 जुलाई से शरू राजनीतिक विवाद के बाद पहली बार आज दोनों की मुलाकात हुई है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने बड़ी गर्मजोशी के साथ पायलट का स्वागत किया.(पढ़ें पूरी खबर..)

2- राम पर जारी सियासत के बीच अखिलेश का श्रीकृष्ण दाँव, 2022 की तैयारी शुरू 

उत्तर प्रदेश 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए राम मंदिर निर्माण भाजपा के लिए एक बड़ा मुद्दा बन गया है। दूसरी ओर मायावती ने परशुराम का सहारा लिया है. ऐसे में अखिलेश ने श्रीकृष्ण दाँव खेला है. सैफई में अखिलेश ने सबसे बड़ी श्रीकृष्ण की मूर्ति बनाने का दावा किया है. (पढ़ें पूरी खबर..)

3- पारदर्शी कराधान मंच की शुरूआत, मोदी ने कर भुगतान की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर व्यवस्था को और बेहतर बनाने के इरादे से बृहस्पतिवार को ‘पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सम्मान’ मंच की शुरूआत की। इसे कर सुधारों की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। प्रधानमंत्री ने करदाताओं के लिये चार्टर (अधिकार पत्र) का भी ऐलान किया। उन्होंने देशवासियों से आगे बढ़कर ईमानदारी के साथ कर देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि 130 करोड़ लोगों के देश में मात्र डेढ़ करोड़ लोग ही कर देते हैं। (पढ़ें पूरी खबर..)

4- जबरदस्त फीचर्स के साथ 180 KM की रफ़्तार से दौड़ेंगी प्राइवेट ट्रेनें

इलेक्ट्रॉनिक स्लाइडिंग डोर, डबल- ग्लेज्ड सेफ्टी ग्लास के साथ खिड़कियां, ब्रेल साइनेज, इमरजेंसी टॉक-बैक तंत्र, पैसेंजर सर्विलांस सिस्टम और सूचना और गंतव्य बोर्ड की जानकारी जैसे अत्याधुनिक फीचर्स प्राइवेट कंपनियों द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों में हो सकते हैं। बुधवार को रेलवे द्वारा निजी ट्रेनों के लिए साझा किये गए एक ड्राफ्ट में कहा गया कि ये ट्रेनें यात्रियों को शोर-मुक्त यात्रा प्रदान करेंगी और 180 किमी / घंटा की रफ़्तार से चलने में सक्षम होंगी। (पढ़ें पूरी खबर..)

5- सिंगापुर में विकसित कोविड-19 टीके का मानव पर परीक्षण शुरू

सिंगापुर (Singapore) में 21 से 55 वर्ष की आयु वर्ग (Age Group) के स्वयंसेवकों के समूह को देश में ही विकसित किए जा रहे संभावित कोविड-19 टीके (COVID-19 Vaccine) की पहली खुराक दी गई है। ”लुनार-कोव19” (Lunar-COV19) नाम के टीके को ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल (Duke-NUS Medical School) और अमेरिका की दवा 6 -कंपनी आर्कट्यूरस थेराप्यूटिक्स (Arcturus Therapeutics) ने विकसित किया है। दवा कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि परीक्षण के पहले चरण में 21 से 55 वर्ष के स्वयंसेवकों को पहली खुराक दी गई।(पढ़ें पूरी खबर..)

6- चीन में बाढ़ से 25 अरब अमेरिकी डॉलर की क्षति

चीन (China) में गर्मी के महीने में आई बाढ़ से 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है या फिर लापता हैं। वहीं इस भयानक प्राकृतिक आपदा से सीधे तौर पर 25 अरब अमेरिकी डॉलर (American Dollars) की क्षति पहुंची है। आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। जल इकाईयों में जलस्तर बढ़ने से देश के मध्य और दक्षिणी हिस्से में बाढ़ आई। भले ही बाढ़ की चपेट से बड़े शहर ज्यादातर सुरक्षित ही रहे लेकिन वुहान में कोविड-19 (COVID-19) महामारी के प्रसार के बाद देश में पहले से ही हुई आर्थिक क्षति को बाढ़ ने और बढ़ा दिया है।(पढ़ें पूरी खबर..)

7- खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई महीने में बढ़कर 6.93 प्रतिशत पहुंची

खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में बढ़कर 6.93 प्रतिशत हो गयी। मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों के दाम बढ़ने से महंगाई दर बढ़ी है। बृहस्पतिवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार इससे पहले जून महीने में मुद्रास्फीति 6.23 प्रतिशत थी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आंकड़े के अनुसार खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर जुलाई महीने में 9.62 प्रतिशत रही। जबकि इससे पूर्व माह जून में यह 8.72 प्रतिशत थी। यह लगातार दूसरा महीना है जब खुदरा मुद्रास्फीति रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर रही है। (पढ़ें पूरी खबर..

8- दिल्ली: 3 पत्रकारों पर हमला, पुलिस को की शिकायत

नई दिल्ली. पुलिस ने बुधवार को कहा कि उसे एक समाचार पत्रिका से एक शिकायत मिली है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में भीड़ ने उसके तीन पत्रकारों के साथ मारपीट की। वहां वे फरवरी में हुए दंगों की रिपोर्टिंग के सिलसिले में गये थे। शिकायत में कहा गया है कि इन तीन पीड़ित पत्रकारों में एक महिला पत्रकार भी शामिल हैं। ‘कारवां” पत्रिका ने कहा कि घटना मंगलवार दोपहर की है। संयुक्त पुलिस आयुक्त (पूर्वी क्षेत्र) आलोक कुमार ने कहा, ‘‘हमें दोनों पक्षों (पत्रिका और स्थानीय लोगों) की ओर से शिकायतें मिली हैं।” बाद में पुलिस ने एक बयान में कहा कि थाने को मिली तमाम सूचनाओं के आधार पर मामले की विस्तृत जांच की जाएगी।(पढ़ें पूरी खबर..)

9- पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया

पाकिस्तान (Pakistan) के कप्तान अजहर अली (Azhar Ali) ने गुरूवार को इंग्लैंड (England) के खिलाफ साउथम्पटन में दूसरे क्रिकेट टेस्ट में टॉस जीतकर बल्लेबाजी (Bating) का फैसला किया। इंग्लैंड ने तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को अंतिम एकादश से बाहर कर दिया जबकि मार्क वुड की जगह सैम कुरेन को शामिल किया गया। उसने बेन स्टोक्स की जगह जाक क्राले को शामिल किया जो पारिवारिक कारणों से न्यूजीलैंड लौट गये और तीसरा टेस्ट भी नहीं खेलेंगे।(पढ़ें पूरी खबर..)

10- कंगना ने सुशांत के लिए लगाई इंसाफ की गुहार, मुंबई पुलिस पर लगाया आरोप

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (kangana ranaut) ने सुशांत सिंह राजपूत (sushant singh rajput) के लिए इंसाफ की गुहार लगाई है. कंगना ने वीडियो जारी कर अपनी बात कही. वीडियो में कंगना सुशांत को इंसाफ दिलाने की मांग करती नज़र आ रही हैं. कंगना ने ये भी कहा कि मुंबई पुलिस सुशांत मामले की जांच की जल्दबाजी कर रही है।(पढ़ें पूरी खबर..)