Loading

देश के प्रथम सूर्य मिशन आदित्य एल1 का सफल प्रक्षेपण हर भारतवासी के लिए अत्यंत गौरव की बात है. यह सूर्य का अध्ययन करनेवाली पहली अंतरिक्ष आधारित वेधशाला है जो सूर्य के रहस्य जानने के लिए विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिक अध्ययन करने के साथ ही इसकी तस्वीरों को वैज्ञानिक अध्ययन के लिए धरती पर भेजेगी. सूर्य के परिमंडल की गर्मी और सौर हवाओं, सूर्य पर आनेवाले भूकंप का अध्ययन इस मिशन का प्रमुख उद्देश्य है. आदित्य एल1 कुल 125 दिनों का सफर कर लैंग्रेजियन प्वाइंट-1 तक पहुंचेगा.

पृथ्वी और सूर्य के बीच 5 लैंग्रेजियन प्वाइंट या पार्किंग क्षेत्र हैं जहां पहुंचने पर कोई वस्तु वहीं ठहर जाती है क्योंकि इस बिंदु पर सूर्य और पृथ्वी के बीच गुरूत्वाकर्षण बल संतुलित होता है जिससे किसी उपग्रह को इस बिंदु पर रोकने में आसानी होती है. सूर्य मिशन को आदित्य एल1 नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि वह पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर लैंग्रेजियन बिंदु 1 (एल1) में रहकर अपना अध्ययन करेगा. आदित्य 16 दिनों तक पृथ्वी की कक्षा में रहेगा और 5 बार थ्रस्टर फायर का अपना परिक्रमा क्षेत्र (आर्बिट) बढ़ाएगा.

आदित्य एल1 अपने साथ 7 वैज्ञानिक उपकरण ले गया है. इनमें से एक विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ (वीईएलसी) सूर्य के परिमंडल और सीएमई की गतिशीलता का अध्ययन करेगा. वीईएलसी प्रतिदिन 1440 तस्वीरें धरती पर स्थित केंद्र को विश्लेषण के लिए भेजेगा. यह सबसे बड़ा और तकनीकी रूप से सबसे चुनौतीपूर्ण उपकरण है. द सोलर अल्ट्रावायलेट इमेजिंग टेलिस्कोप सूर्य के प्रकाश मंडल और वर्णमंडल की तस्वीरें लेगा और सौर विकिरण विविधताओं को मापेगा.

इसरो ने कहा है कि देश का पहला सूर्यमिशन आदित्य एल1 एकदम ठीक है और सामान्य ढंग से काम कर रहा है. इससे पता चलेगा कि सूर्य से निकलनेवाली लपटें कहां से उठती हैं तथा उनकी गति क्या है. उनसे निकलनेवाली एनर्जी से धरती का वातावरण किस तरह प्रभावित होता है. यह सब जानने के लिए ही इस मिशन में 7 पेलोड भेजे गए हैं.

आदित्य एल 1 के प्रमुख वैज्ञानिक के अनुसार यह मूल रूप से प्रो. यूआर राव, डा. श्रीकुमार और डा. जी. श्रीनिवासन की संकल्पना थी कि भारत सूर्य पर मिशन भेजे और ऐसा डाटा जुटाए जो पहले भेजे गए किसी भी देश के मिशन ने न जुटाया हो. इसरो की महिला वैज्ञानिक निगार शाजी को 8 वर्ष पहले आदित्य एल1 जैसे जटिल मिशन का प्रमुख बनाया गया था. वे रिमोट सेंसिग व सैटेलाइट प्रोग्राम में अहम भूमिका निभा चुकी हैं.