car catch fire
जलती कार की तस्वीर

Loading

नवभारत स्पेशल डेस्क: सड़क पर सरपट दौड़ती कार अचानक धूं-धूं कर जलने लगी। इस तरह की खबर अक्सर हमें टीवी, अखबारों और मोबाइल में देखने को मिलती रहती है। कई बार इस तरह के हादसों में कार सवार लोगों की जान तक चली जाती है। इस तरह के हादसे अक्सर ठंडी के मौसम में या फिर जब गर्मी अपने चरम पर होती तो ज्यादा होती है।

कई बार तो ऐसा होता है बस या कार खड़ी है और फिर वो अचानक जलने लगती है। आखिर क्या वजह है जो लाखों रुपये की कार पलक झपकते ही आग के गोलों में बदल जाती है। इस तरह की घटना से बचने के लिए आखिर क्या है  उपाय और कैसे कार को आग का गोला बनने से रोकें। आइये जानते हैं…

ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर 

अच्छी और महंगी कार का शौकीन तो हर कोई होता है, लेकिन उससे जुड़ी अगर कोई समस्या होती है तो उसे कम कीमत में ठीक कराने और पैसा बचाने कि कोशिश भी हर कोई करता है। ऐसा कई बार देखा गया है कि कार में कोई तकनीकी खराबी होती है तो उसे लोकल मैकेनिक से ही लोग कामचलाऊ तरीके से ठीक करा लेते हैं।

इसका मतलब ये साफ होता है कि आपके कार को जिस चीज की जरूरत थी उसके हिसाब से उसे ठीक नहीं कराया। पैसे बचाने के चक्कर में अगर सही तरीके से तार को जोड़ने में छोटी सी गलती भी हो जाती है तो इसका परिणाम बेहद भयानक हो जाता है।

ऐसे में अगर कार मालिक अपनी कार उसी कंपनी के ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर लेकर जाता है तो वहां उससे जुड़ी खामियों का सही तरीके से निरक्षण कर दूर कर दिया जाता है, जिसके बाद अगर पार्ट चेंज करना है या फिर इंटरनल तार टूटे हैं तो उसे ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर बदल देते और जोड़ देते हैं।

छोटी-मोटी एक्सीडेंट होने पर भी ले जाएं गैरेज

हां, इसके बदले ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर अपना चार्ज लेती है, लेकिन उसके बाद आपकी कार सुरक्षित हो जाती है। ध्यान रहे कि अगर कार की कोई छोटी-मोटी एक्सीडेंट हो जाए तो उसके बाद भी कार की जांच करा लेना चाहिए ताकि कोई प्लग, वायर, फ्यूल टैंक को नुकसान हुआ हो तो उसे ठीक करा लिया जाए। 

इन बातों को कभी न करें नजरअंदाज 

  • अपनी कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम का रेगुलर जांच कराएं। अगर कोई समस्या हो तो उसे इग्नोर न करें बल्कि उसे तुरंत ठीक कराएं। 
  • अपनी कार में हमेशा आग बुझाने के लिए फायर एक्सटिंग्विशर रखें।  
  • कार में चाकू, हथौड़ी भी रखें ताकि मुसीबत के वक्त सीट बेल्ट और खिड़की तोड़ने में मदद मिल सके। 
  • कार ड्राइव करते समय सिगरेट न पिएं, वहीं अगर आपकी कार सीएनजी से चलती है तो इस तरह की लापरवाही बेहद खतरनाक हो सकती है।   
  • कार में इंजन ऑयल सही लेवल तक और इंजन का तापमान हमेशा प्रॉपर रखें।