DEVILLERS

    नयी दिल्ली. देश में कृषि क़ानून निरस्तीकरण के बाद अब अंतर्राष्ट्रीय खेल जगत से आ रही एक और बड़ी खबर के अनुसार साउथ अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज क्रिकेट एबी डिविलियर्स (Ab De villiers) ने आज क्रिकेट से संन्यास (Retirement) लेने का फैसला किया है।  वैसे तो एबी इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही अपना रिटायरमेंट ले चुके थे, लेकिन आज उनके कहे अनुसार अब वह IPL जैसी लीगों में भी हिस्सा नहीं लेंगे। गौरतलब है कि डिविलियर्स IPL में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का हिस्सा भी रहे हैं। 

    आज इस बात एबी डिविलियर्स ने ट्वीट किया, “यह मेरी एक एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन अब मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।  मैंने अपने बैकयार्ड में बड़े भाइयों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया तब से ही मैंने पूरे आनंद और एक बेहतरीन उत्साह के साथ इस रोमांचक खेल को खेला है।  अब 37 साल की उम्र में वह लौ अब उतनी तेजी से नहीं जलती। “

    बता दें कि 37 साल के एबी डिविलियर्स IPL के सबसे सफल और धाकड़ बल्लेबाजों में से एक हैं।  एबी ने अब तक 184 आईपीएल मैचों में 39. 70 की औसत से 5162 रन बनाए जिसमें तीन जबरदस्त शतक और 40 अर्धशतक शामिल रहे हैं।  पता हो कि IPL-14 के पहले चरण में डिविलियर्स का बल्ले ने खूब धमाके किये थे।  इस दौरान डीविलियर्स ने सात मैचों में 51.75 की अपनी जानदार औसत से कुल 207 बनाए थे।  हालांकि, इसके दूसरे चरण में फिर उनका बल्ला खामोश ही रहा। एबी IPL में  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के अलावा दिल्ली डेयरडेविल्स का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है।