Ashwin did not let challenges curb his progress said Anil Kumble
अश्विन (File Photo)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और इंग्लैंड के बीच रांची में चौथा टेस्ट मैच (IND Vs ENG 4th Test) खेला जा रहा है। इस मुकाबले में भारत ने अपनी पकड़ बना ली है। इंग्लैंड को शुरूआती झटके देकर टीम इंडिया (Team India) पहले दिन मजबूत दिखाई दे रही है। ऐसे में भारत के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (R. Ashwin) ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ विकेटों का शतक (R. Ashwin 100 Wicket) लगा दिया है। 

इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट 

रांची टेस्ट रविचंद्रन अश्विन के लिए यादगार बन गया है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट फॉर्मेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए है। मैच में अश्विन ने जॉनी बेयरस्टो को आउट करते ही यह उपलब्धि हासिल की है। वह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए है। इससे पहले कोई भी भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट तक नहीं पहुंचा था। आपको बता दें कि हाल ही अश्विन ने अपने 500 टेस्ट विकेट पूरे किए है।  

विकेट का शतक 

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 टेस्ट की 41 पारियों में अपने 100 विकेट पूरे किए है। ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने इंग्लैंड के खिलाफ 100 या उससे अधिक विकेट लिए हैं। शेन वार्न ने 72 पारियों में 195 विकेट लेकर यह रिकॉर्ड बनाया है। आश्विन इंग्लैंड और भारत के बीच हुए टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज है। इस लिस्ट में उनसे आगे सिर्फ जेम्स एंडरसन हैं, जिनके नाम 145 विकेट हैं।

1000 रन और 100 विकेट लेने वाले अश्विन  

इतना ही नहीं अश्विन किसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 1000 रन और 100 विकेट लेने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी हैं। यह रिकॉर्ड भी उन्होंने अपने नाम कर लिया है। उनसे पहले अब तक किसी भी एशिया के खिलाड़ी ने यह कारनामा नहीं किया है। 

टेस्ट में प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 1000 रन + 100 विकेट

  • जॉर्ज गिफेन बनाम इंग्लैंड 
  • मोनी नोबल बनाम इंग्लैंड
  • विल्फ्रेड रोड्स बनाम ऑस्ट्रेलिया
  • गारफील्ड सोबर्स बनाम इंग्लैंड
  • इयान बॉथम बनाम ऑस्ट्रेलिया
  • स्टुअर्ट ब्रॉड बनाम ऑस्ट्रेलिया
  • आर अश्विन बनाम इंग्लैंड

अश्विन का टेस्ट करियर 

रविचंद्रन अश्विन के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। वह अपने टेस्ट करियर में अभी तक 500 से ज़्यादा विकेट ले चुके है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अब तक 34 बार 5 विकेट हॉल भी पूरा किया है। वह टेस्ट में अनिल कुंबले (619) के बाद दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट वाले भारतीय गेंदबाज हैं।

भारत टेस्ट सीरीज में आगे  

जानकारी के लिए बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में अब तक तीन मुकाबले खेले जा चुके हैं। जहां पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने जबकि बाकि के दो टेस्ट में भारत ने जीत दर्ज की है। इस सीरीज में फ़िलहाल टीम इंडिया 2-1 से आगे चल रही है। रांची टेस्ट में टीम इंडिया जीत दर्ज कर अजय बढ़त हासिल करने की पूरी कोशिश करेगी। जबकि इंग्लैंड टीम भी सीरीज में बरक़रार रहने की प्रयास करेगी।