cricket
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के खुमार ने पूरे देश को जकड रखा है।  वहीं आज यानी 12 अक्टूबर को इसके 10वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका (Australia Vs South Africa) के बीच टक्कर होनी है।  यह हाई वोल्टेज मुकाबला लखनऊ के ‘भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम’ में खेला जाना है।  जानकारी दें कि IPL 2023 के बाद इस पिच को एक बार फिर नए सिरे से निर्मित गया है।  ऐसे में अब इस पिच का क्या मिजाज होगा, यह तो खैर अब मैच के दौरान ही पता चल सकेगा। 

पता हो कि 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया वनडे रैंकिंग की तीसरे नंबर जबकि दक्षिण अफ्रीका चौथे नंबर की टीम है। ऐसे में इन दोनों के बीच आज जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप 2023 के अपने पहले मैच में जहां भारत के हाथों 6 विकेट से करारी शिकस्त मिली थी तो वहीं दक्षिण अफ्रीका ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को 102 रन से बेहतरीन शिकस्त दी। ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी पैट कमिंस कर रहे हैं है, वहीं दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेंबा बावुमा उनको टक्कर डे रहे हैं।

हेड टू हेड 
जानकारी दें कि, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक हुए सभी 108 वनडे मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने 50 मैच जीते हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 54 मैचों में जीत दर्ज की है, एक मैच का परिणाम हालांकि नहीं निकला, जबकि 3 मैच टाई रहे हैं। वहीं न्यूट्रल वेन्यू पर इन दोनों टीमों के बीच हुए अब तक 16 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 9 जबकि साउथ अफ्रीका ने अब तक 7 मैच जीते हैं।

वर्ल्ड कप रिकॉर्ड
वहीं ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच वर्ल्ड कप में अब तक सिर्फ 5 मैच खेले गए हैं, जिनमें से दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने 2-2 मैच जीते हैं, जबकि एक मैच टाई रहा है।

क्या कहती है पिच रिपोर्ट 
जानकारी हो कि, बीते जनवरी 2023 में हुए भारत-न्यूजीलैंड मैच के बाद लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम के पिच क्यूरेटर को BCCI ने उनके पद से हटा दिया गया था।  जो कि खराब पिच तैयार करने के प्रमुख कारण थे।  इसके बाद पूरे IPL 2023 के दौरान भी यह पिच भरपूर रूप से विवादों में रही।  इस पूरे IPL सीजन में यह सबसे खराब पिच मानी गई।  दरअसल इस पिच पर असमान बाउंस और गति के चलते बल्लेबाजों के लिए यहां एक-एक रन बनाना जैसे पहाड़ तोड़ने से भी मुश्किल साबित हो रहा था। 

खेले गए इतने मैच 
देखा जाए तो इस इस मैदान पर अब तक कुल 4 वनडे मैच खेले गए हैं।  वहीं यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का सर्वोच्च स्कोर 253 रहा है।  अब तक खेले गए इन मुकाबलों में यहां तेज और स्पिन गेंदबाजों को बराबर सफलता मिली है और बल्लेबाजी बिल्कुल भी आसान नहीं रही है।  

लेकिन वहीं अब चूंकि IPL 2023 के बाद पिच को नए सिरे से तैयार किया गया है तो संभव है कि पिच गेंदबाजों के साथ-साथ बल्लेबाजों को भी यहां थोड़ी मदद मिल जाए।  हालांकि फिर भी इतनी जल्दी इस पिच का मिजाज ज्यादा बदलने की संभावना कम ही दिखती है।  वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस का मानना है कि इस पिच पर तेज गेंदबाजों को बेहतरीन पेस और बाउंस मिल सकता है। 

जानें आज लखनऊ का मौसम
देखा जाए तो लखनऊ में आज का दिन गर्म रहने की उम्मीद है।  वहीं यहां दिन का तापमान 35 डिग्री तक पहुंच सकता है।  जबकि फिर शाम में यह 28 डिग्री तक गिरेगा।  आज मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा यानी मैच के दौरान बारिश के कोई भी आसार नहीं दिख रहे हैं।