world-cup
Pic: Social Media

Loading

विनय कुमार

नई दिल्ली: आज वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) का 10वां मैच लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, ईकाना, लखनऊ में ऑस्ट्रेलिया और साऊथ अफ्रीका (South Africa Vs Australia) के बीच खेला जाएगा।

वहीं, साउथ अफ्रीका अपने पहले मैच में मिली शानदार जीत से मिले आत्मविश्वास के साथ साउथ अफ्रीका को धूल चटाने आज की जंग में ऑस्ट्रेलिया की एक और चुनौती का सामना करेगी।गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका की टीम वनडे में ऑस्ट्रेलिया की ताज़ा नब्ज़ पकड़ चुकी है। वह जान चुकी है कि कैसे कंगारू टीम को शिकस्त दी जा सकती है। मिसाल ये है कि आज से पहले  खेले गए 5 वनडे  इंटरनेशनल मैचों की द्विपक्षीय सीरीज

ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को जमींदोज किया है। 2 में साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उसके बाद खेले गए सभी 3 वनडे मुकाबलों में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई है। इससे साफ है कि साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया के सभी पैंतरों को पहचान चुकी है। उसकी कमज़ोर कड़ियों की तोड़ जान चुकी है।

लेकिन, ऑस्ट्रेलिया की टीम 5 बार की वनडे वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी है। उसके डीएनए में जीत हासिल करने का जुनून मौजूद है। वह भी इस बात का पूरा एनालिसिस करके आज मैदान में उतरेगी, कि आखिर पिछले द्विपक्षीय सीरीज के 3 मैचों में खास किस वजह से साउथ अफ्रीका को जीत मिली। उन वजहों पर गौर करते हुए नई रणनीति और प्लेइंग इलेवन में बदलाव करते हुए साउथ अफ्रीका को चकमा देने की पूरी संभावना होगी।

ऑस्ट्रेलिया के लिए साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे बड़ी चुनौती एडेन मार्कराम हो सकते हैं। जो अपनी शानदार फॉर्म की बदौलत साउथ अफ्रीका को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि इस साल एडेन मार्कराम ने वनडे क्रिकेट में कुल खेले 12 मैचों में 683* रन बनाए। जिसमें 3 सेंचुरी और 2 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। और, बोलिंग में सबसे घातक बोलर इस साल मार्को यानसेन रहे हैं। उन्होंने इस साल 12 मैचों में 18 विकेट चटकाए हैं। जिसमें उनका बेस्ट रहा है 49 रन देकर 5 विकेट।

ऑस्ट्रेलिया के लिए आज के मैच के X factor उसके मारक बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuchagne) और गेंदबाज एडम जांपा (Adam Zampa) साबित हो सकते हैं। पिछले 12 मैचों में लाबुशेन ने 491 रन बनाए हैं, जिसमें 1 सेंचुरी और 2 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। और, Adam Zampa ने पिछले 10 मैचों में इस साल 15 विकेट चटकाए हैं। उनका बेस्ट 45 रन देकर 4 विकेट रहा है। 

लखनऊ स्टेडियम में वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा और सबसे छोटा स्कोर

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में वनडे क्रिकेट में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर करने का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के नाम है। वेस्ट इंडीज ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ साल 2019 में इस पिच पर 5 विकेट पर 253 रन बनाए थे। यह इस मैदान पर वनडे का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर रहा है।इसी मैदान पर एक अन्य मैच में वेस्ट इंडीज ने राशिद खान की कप्तानी वाली अफ़ग़ानिस्तान की टीम को 194 रन के स्कोर पर ढेर  कर दिया था। यह इस स्टेडियम में वनडे का अब तक का सबसे छोटा स्कोर रहा है। 

आज के मुकाबले में दोनों देशों की संभावित प्लेइंग इलेवन 

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन
स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), जोश हेजलवुड, एडम जाम्पा, मिचेल स्टार्क.

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग इलेवन
रासी वैन डर डुसेन, टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविस मिलर, एडेन मारक्रम, मार्को जानसन, क्विंटन डिकॉक, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), लुंगी एनगिडी, कागिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्जी, केशव महाराज।