Josh Hazlewood Quinton de Kock AUS vs SA Semi-Final
जोश हेज़लवुड (PIC Credit: X)

Loading

कोलकाता: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ICC ODI World Cup 2023) में दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका (AUS vs SA Semi-Final) के बीच मैच खेला जा रहा है। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर खेला जा रहा है, जहां दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो काफी हद तक गलत साबित और टीम के टॉप आर्डर ने एक बाद एक विकेट गंवा दी। इसी के साथ सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton De Kock) को एक बार फिर जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) ने अपना शिकार बनाया। 

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को अब तक सबसे ज़्यादा बार ऑस्ट्रेलिया के स्टार गेंदबाज जोश हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया है। मानों डिकॉक उनके मनपंसद शिकार हैं। इस मैच से पहले तक हेजलवुड ने डिकॉक को सात बार पवेलियन का रास्ता दिखाया है। आज भी आठवीं बार उन्हें आउट कर दिया है। इस मैच में क्विंटन डिकॉक का बल्ला खामोश रहा और वह 14 बॉल पर केवल तीन रन ही बना पाए। 

वनडे में सबसे ज्यादा बार क्विंटन डी कॉक को आउट किया

  • 8 – जोश हेज़लवुड
  • 5- ट्रेंट बोल्ट
  • 4-मिशेल स्टार्क
  • 4 – ग्लेन मैक्सवेल
  • 4 – लसिथ मलिंगा

वहीं क्विंटन डिकॉक को आउट करने के मामले में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट हैं, जिन्होंने अब तक उन्हें 5 बार आउट किया है।उसके बाद इस लिस्ट में जो शामिल हैं वह ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क चार बार, ग्लेन मैक्सवेल चार बार और श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने भी उन्हें चार बार आउट किया है। 

ऑस्ट्रेलिया के दमदार गेंदबाज हेजलवुड की बात करें तो उन्होंने भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को भी अब तक वनडे में पांच बार पवेलियन की राह दिखाई हैं। इससे साफ़ समझ आता है कि हेजलवुड कितने घातक गेंदबाज हैं, उनकी गेंदबाजी के सामने अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों का बल्ला खामोश रह जाता है। 

बता दें कि, साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के सामने बिलकुल फेल हो गए हैं। पहले दस ओवर यानी पावरप्ले में दक्षिण अफ्रीका ने केवल 18 रन ही बनाए। इस दौरान दो विकेट भी चले गए थे। ये साउथ अफ्रीका का वनडे में दूसरा सबसे छोटा टोटल पावरप्ले में है। 

विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए पहले 10 ओवर में सबसे कम स्कोर

  • 12/2 बनाम न्यूजीलैंड, सेंट जॉर्ज, 2007
  • 18/2 बनाम ऑस्ट्रेलिया, ईडन गार्डन्स, 2023 एसएफ
  • 27/5 बनाम ऑस्ट्रेलिया, ग्रोस आइलेट, 2007 एसएफ
  • 28/2 बनाम ZIM, हैमिल्टन, 2015

इससे पहले साल 2007 में न्यूजीलैंड के सामने साउथ अफ्रीका ने पावरप्ले में दो विकेट पर 12 रन बनाए थे। लेकिन अगर आईसीसी टूर्नामेंट में देखे तो ये साउथ अफ्रीका का पहले दस ओवर में सबसे छोटा स्कोर है। पावरप्ले के बाद भी जब ​फील्ड खुल गई, उसके बाद भी साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज रन बनाने में मुश्किलों का सामना करते दिखाई दिए।