AUS vs SA Semi-Final World Cup 2023
ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका

Loading

कोलकाता: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में आज गुरुवार 16 नवंबर को दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका (AUS vs SA Semi-Final) के बीच खेला जाना है। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स (Eden Gardens Kolkata) पर होने जा रहा है। आज का मुकाबला दोनों ही टीम के लिए काफी अहम है। इस वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत न्यूजीलैंड को हराकर पहुंच चुकी है। ऐसे में आज जो भी मुकाबला जीतेगा वह सीधे फाइनल में भारत के साथ भिड़ेगा। फाइनल मैच रविवार 19 नवंबर को खेला जाना है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के मुकाबले में बारिश का साया है। ऐसे में मुकाबले को लेकर संशय बना हुआ है। 

आईसीसी ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले के लिए रिज़र्व डे रखा है। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में अगर बारिश आती है तो लगभग नतजे के लिए 20 ओवर का मैच होना बेहद जरुरी है। अगर 20 ओवर का मुकाबला नहीं होता है, मैच फिर रिज़र्व डे पर खेला जाएगा। हालांकि, अगर बारिश रूकती है तो टॉस 1:30 बजे होगा और दोपहर 2 बजे से मुकाबला शुरू होगा। 

वर्ल्ड कप 2023 में ईडन गार्डन्स पर चार मुकाबले खेले गए हैं। इन चार में से तीन मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत नसीब हुई है। ऐसे में देखें तो ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के लिए टॉस काफी अहम होगा। क्योंकि, यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम बड़ा स्कोर खड़ा करती है, ऐसे में टॉस जीतने के बाद कप्तान बल्लेबाजी का फैसला कर सकते हैं।  

वहीँ ईडन गार्डन्स में हुए इस वर्ल्ड कप के चारों मुकाबलों में देखा गया है कि तेज गेंदबाज ने यहां जादू बिखेरा है। तेज़ गेंदबाजों के लिए यह पिच अनुकूल है। यहां तेज़ गेंदबाज खूब विकेट चटकाते हैं। हालांकि स्पिनर्स भी यहां ज्यादा पीछे नहीं रहे हैं। वह विकेट चटकाने के साथ-साथ कसी हुई गेंदबाजी करने में भी कामयाब हुए हैं।