ben stokes dismissed 12 times by ravi ashwin IND vs ENG 1st Test
आर. अश्विन और बेन स्टोक्स (PIC Credit: Social Media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट (IND vs ENG 1st Test) मैच हैदराबाद (Hyderabad) के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले के तीसरे दिन इंग्लैंड (England Cricket Team) ने अपनी पकड़ बनाने की तरफ आगे बढ़ रही है। इस मैच की दूसरी पारी में ओली पोप (Ollie Pope) ने शतक जड़कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में लेकर खड़ा कर दिया है। हालांकि दूसरी पारी में कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और एक बार फिर वह रवि अश्विन (R. Ashwin) का शिकार बन गए। 

दरअसल, टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स अक्सर आर। अश्विन का शिकार बन जाते हैं। टेस्ट फॉर्मेट में रवि अश्विन ने रिकॉर्ड 12वीं बार बेन स्टोक्स को आउट किया है। इस तरह बेन स्टोक्स टेस्ट मैचों में रवि अश्विन की गेंदों पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

इसके अलावा इस फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर मौजूद हैं। रवि अश्विन ने टेस्ट मैचों में डेविड वॉर्नर को 11 बार पवेलियन वापस भेजा है। जबकि इस भारतीय दिग्गज ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कूक को 9 बार आउट किया है। न्यूजीलैंड के टॉम लाथम और वेस्टइंडीज के क्रेग ब्रेथवेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को 8-8 बार आउट किया है। 

टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में रवि अश्विन का बेहद शानदार रिकॉर्ड है। इस खिलाड़ी ने 96 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। जिसमें रवि अश्विन के नाम 495 विकेट दर्ज हैं। रवि अश्विन टेस्ट फॉर्मेट में 500 विकेट के आंकडें से महज 5 विकेट दूर हैं। इस फॉर्मेट में रवि अश्विन ने 34 बार पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। जबकि 8 बार मैच में 10 विकेट अपने नाम किए हैं। साथ ही बतौर बल्लेबाज रवि अश्विन ने टेस्ट मैचों में 26।62 की एवरेज से 3194 रन बनाए हैं। 

हैदराबाद टेस्ट मैच में पहली पारी के दौरान इंग्लैंड ने 246 रन बनाए थे। उस समय बेन स्टोक्स के बल्ले से अर्धशतक निकला था। हालांकि दूसरी पारी में वह सस्ते में आउट होकर चलते बने। भारत ने पहली पारी में 436 रन बनाए थे और 190 रन ली बढ़त दी थी। वहीं इंग्लैंड ने तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान के साथ इंग्लैंड टीम ने 316 रन बना लिया है। टीम ने 126 रन की बढ़त हासिल कर ली है।