SANGAKARA

    विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे चरण के 36वें मैच में अबुधाबी के मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच (DC vs RR) भिडंत हुई। कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की टीम ‘दिल्ली कैपिटल्स’ ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इस मुकाबले में 33 रनों से बढ़िया जीत दर्ज की और आईपीएल 2021 के प्लेऑफ (IPL 2021 PLAY-OFF) में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गई। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (DC) ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 154 रन बनाए और ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) को जीत के लिए 155 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन, दिल्ली कैपिटल्स के महाघातक गेंदबाजों के सामने राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों की नहीं चली।

    ‘राजस्थान रॉयल्स’ की तरफ से टीम के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) अकेले बल्लेबाज रहे जिन्होंने नाबाद 70 रनों की पारी खेली और एक छोर को संभाले रखा, लेकिन दूसरे छोर से मजबूत साथ नहीं पाया। जिसकी वजह से ‘राजस्थान रॉयल्स’ की टीम 20 ओवर में 121 रन ही बना पाई और ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (DC) 33 रनों से जीत गया। गौरतलब है कि इस मैच में जब राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर जब प्लेइंग इलेवन (Playing-XI) का एलान किया, तो सभी हैरानी में आ गए,  क्योंकि इस मैच में बेहतरीन फॉर्म में मौजूद टीम के धाकड़ बल्लेबाज एविन लुईस (Evin Lewis) और क्रिस मॉरिस (Chris Morris) शामिल नहीं थे।

    गौतम गंभीर भी हैरान हुए इस फैसले पर 

    ‘राजस्थान रॉयल्स’ (RR) की टीम ने एविन लुईस (Evin Lewis) की जगह इस मुकाबले में डेविड मिलर (David Miller) को  खेलाया, और क्रिस मॉरिस (Chris Morris) की जगह तबरेज शम्सी (Tabrez Shamsi) को। गौरतलब है कि ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में लुईस (Evin Lewis) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को जानदार शुरुआत दी थी, क्रिस मॉरिस टीम के सबसे महंगे और महत्वपूर्ण खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं। इन दो खिलाड़ियों के प्लेइंग इलेवन में शामिल न होने के फैसले ने टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को भी चौंका दिया।

    ‘Star Sports’ पर कॉमेंट्री करते हुए गौतम गंभीर ने कहा, “राजस्थान (RR) के इस फैसले ने मुझे पूरी तरह से हैरान कर दिया है। राजस्थान (Rajasthan Royals) की टीम को जीत की जरूरत है। मुझे नहीं मालूम कि कारण क्या है। हो सकता है चोट वजह बनी हो। मॉरिस (Chris Morris) राजस्थान (RR) के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं, और इन दोनों खिलाड़ियों का प्लेइंग इलेवन में शामिल न होना टीम के लिए झटका है। उनके नहीं खेलने की वजह जो भी हो, पर टीम के लिए झटका है।”

    संगाकारा ने बताई बाहर होने की वजह

    गौरतलब है कि मैच के दौरान ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) की टीम के डायरेक्टर कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara) ने दोनों खिलाड़ियों के मैच में नहीं खेल पाने की वजह बताई।उन्होंने कहा, “पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) के खिलाफ खेले गए मुकाबले में दोनों खिलाड़ियों को थोड़ी इंजरी आई है, जिसके कारण उन्हें इस मैच के लिए आराम दिया गया।  हालांकि, वे अगले मैच के लिए पूरी तरह से फिट होकर जरूर लौटेंगे।” इविन लुईस ने खेली थी आतिशी पारी, मॉरिस निभाते हैं यादगार भूमिका

    गौरतलब है कि वेस्ट इंडीज के धाकड़ बल्लेबाज इविन लुईस ने ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) के खिलाफ 36 रनों की विस्फोटक पारी खेलकर पिछले मैच में अपनी टीम ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) को शानदार शुरुआत दिलाई थी। वहीं क्रिस मॉरिस (Chris Morris) ने लोअर ऑर्डर में आकर बड़ी ही सधी हुई पारी खेलकर टीम का स्कोर  सम्मानजनक आंकड़े तक पहुंचाया। देखा ये भी गया है कि क्रिस मॉरिस गेंदबाजी में बड़े काम के रहे हैं।

    गौरतलब है कि ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) की टीम इस वक्त 8 प्वाइंट्स के साथ छठे पायदान पर मौजूद है। अब IPL 2021 के प्लेऑफ (Play-off) में जगह बनाने के लिए उसे बचे हुए 5 में से 4 मैचों में शानदार जीत हासिल करनी होगी, जो लगभग असंभव ही है।