India vs Pakistan on 'this' day in Asia Cup 2023, know Head To Head statistics in the history of this tournament
File Photo

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: वनडे वर्ल्ड कप, 2023 की अब तक की सबसे बड़ी रायवलरी वाली भिड़ंत भारत और पाकिस्तान के बीच (IND vs PAK ODI World Cup, 2023) दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में हुई। जहां भारतीय टीम के गेंदबाजों के साथ-साथ बल्लेबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 8 के आठवीं बार हराया। इस मैच की खासियत ये रही कि भारतीय टीम की जीत की आधी बुनियाद भारतीय घातक बोलर्स ने रख  दी थी। 

भारतीय बोलर्स ने अपनी धारदार बोलिंग से पाकिस्तानी सूरमाओं की आंखों से सरेआम सुरमा चुरा लिया। यानी, ऐसी बोलिंग की कि वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की गेंदबाज़ी के खिलाफ पाकिस्तान का ऐसा हश्र कभी नहीं हुआ था। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 42.5 ओवर में ही 191 रन के स्कोर पर चारों खाने चित्त कर दिया।

 

इस मैच में भारत ने टॉस जीता और पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पाकिस्तानी बल्लेबाज भारतीय बोलर्स के सामने टिक नहीं सके। 5 भारतीय गेंदबाजों ने 2-2 विकेट चटकाए। उसके बाद 192 रन के टारगेट को भारतीय टीम ने 30.3 ओवर में ही 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया और समूचे स्टेडियम में ‘वन्देमातरम’ की गूंज के साथ भारतीय जीत के जश्न में पटाखों की रोशनी और गूंज से आसमान पट गया।

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक (ICC ODI World Cup, 2023 IND vs PAK, Ahmedabad) खेले गए मुकाबलों में तीसरी बार ऐसा हुआ है, जब किसी एक टीम के 5 गेंदबाजों ने 2-2 विकेट चटकाकर समूची टीम को ढेर कर दिया। 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में ICC ODI World Cup, 2023 के IND vs PAK मैच में :

1. जसप्रीत बुमराह ने मोहम्मद रिज़वान और शादाब ख़ान को चलता किया। 

2. मोहम्मद सिराज ने अब्दुल शफीक और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म को आउट किया। 

3. हार्दिक पांड्या ने इमाम उल हक़ और मोहम्मद नवाज़ को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

4. कुलदीप यादव ने सऊद शकील और इफ्तिखार अहमद का विकेट चटकाया।

5. रवींद्र जडेजा ने हसन अली और हारिस रऊफ के विकेट झटके। 

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में कुल मिलाकर 3 बार एशिया है जब किसी एक मैच में एक टीम के 5 बोलर्स ने 2-2 विकेट चटकाए हैं :

1. भारत बनाम पाकिस्तान

ICC ODI World Cup, 2011, Mohali

भारत के 5 गेंदबाजों- ज़हीर खान, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, हरभजन सिंह, युवराज सिंह ने 2-2 विकेट चटकाए थे।

2. न्यूज़ीलैंड बनाम श्रीलंका

ICC ODI World Cup, 2015, Christchurch

टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने, डेनियल विटोरी और कोरी एंडरसन ने श्रीलंका के 2-2 विकेट झटके थे।

3. भारत बनाम पाकिस्तान

ICC ODI World Cup, 2023, Ahmedabad

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने पाकिस्तान के 2-2 खिलाड़ियों को चलता किया।

विनय कुमार