Race for top ODI team ranking intensifies ahead of World Cup; Pakistan at number one, Team India at second place;

Loading

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने एशिया कप 2023 का खिताब अपने नाम किया। जिसके बाद भी भारत को आईसीसी वनडे रैंकिंग में बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम एक बार फिर वनडे रैंकिंग में पहले  नंबर पर आ गई है। हालांकि, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली वनडे मैच की सीरीज में इस बात का फैसला हो जाएगा कि ICC की वनडे रैंकिंग में नंबर वन टीम कौन है। इस सीरीज को जीतने वाली टीम ही नंबर वन टीम बनकर बाकी टीमों को टक्कर देगी।

साउथ अफ्रीका के जीत का पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को बड़ा फायदा

गौरतलब है कि एशिया कप के सुपर-4 में सबसे निचले पायदान पर रहने वाली पाकिस्तान टीम ने आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया है। साउथ अफ्रीका के जीत का पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को बड़ा फायदा पहुंचा है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज़ खेली गई। इस सीरीज के पांचवें और अंतिम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 22 रनों से हराया। इसी हार के साथ वनडे रैंकिंग में नंबर वन ऑस्ट्रेलिया तीसरे पायदान पर चली गई और पाकिस्तान एक बार फिर एकदिवसीय की नंबर वन टीम बन गई। 

दूसरे नंबर पर है भारत, ऐसे हो सकती है नंबर वन

आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम नंबर दो पर मौजूद है। भारत के पास 114.659 पॉइंट्स है। वहीं रैंकिंग में पहले स्थान पर मौजूद पाकिस्तान टीम के पास 114.889 रेटिंग है। वर्ल्ड कप के पहले इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 सितंबर से तीन वनडे मैचों की घरेलू सीरीज़ खेलेगी। इस सीरीज को जीतकर भारत पहले स्थान पर आ सकती है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज़ के ज़रिए को जीतकर एक बार फिर नंबर वन बन सकती है। 

ऑस्ट्रेलिया 113 रेटिंग के साथ तीसरे नंबर पर 

बात करें आईसीसी ODI रैंकिंग की तो, इसमें पाकिस्तान नंबर वन, जबकि भारत दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया 113 रेटिंग के साथ तीसरे नंबर, जबकि, साउथ अफ्रीका 106 रेटिंग के साथ चौथे और इंग्लैंड 105 रेटिंग के साथ पांचवें स्थान बनी हुई है। 

भारत  टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल में पहले स्थान पर काबिज 

जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी की टेस्ट और टी20I की रैंकिंग में टीम इंडिया पहले स्थान पर मौजूद है। भारतीय टीम के पास टेस्ट में 118 और टी20 इंटरनेशनल में 264 रेटिंग हैं।