India vs England T20Is Not seeing this series as dress rehearsal for T20 World Cup, says Rohit Sharma
File photo

    अबुधाबी: भारतीय चयनसमिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा (Chetan Sharma) को विश्वास था कि हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गेंदबाजी करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अब भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा ने उम्मीद जतायी है कि यह आलराउंडर टी20 विश्व कप से पहले अगले सप्ताह गेंदबाजी करना शुरू कर देगा। पंड्या ने आईपीएल के यूएई चरण में पांच मैच खेले जिनमें उन्हें विशेष सफलता नहीं मिली। 

    चयनसमिति के अध्यक्ष की सार्वजनिक घोषणा के बाद लग रहा था कि वह गेंदबाजी करेंगे लेकिन उन्होंने इस बीच एक भी ओवर नहीं किया। रोहित ने आईपीएल में मुंबई के आखिरी मैच के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘जहां तक उसकी (हार्दिक) गेंदबाजी का सवाल है तो फिजियो और ट्रेनर उसकी गेंदबाजी पर काम कर रहे हैं। उसने अभी तक एक भी गेंद नहीं की है। हम एक बार में एक मैच को ध्यान में रखकर उसकी फिटनेस का आकलन करना चाहते थे।”

    उन्होंने कहा, ‘‘उसमें दिन प्रतिदिन सुधार हो रहा है। हो सकता है कि अगले सप्ताह तक वह गेंदबाजी करने लग जाए। केवल चिकित्सक और फिजियो इसके बारे में बता सकते हैं।” पंड्या ने बल्लेबाजी में भी निराश किया तथा केवल 127 रन बनाये। उनका औसत 14.11 और स्ट्राइक रेट 113.39 रहा। रोहित ने कहा, ‘‘जहां तक उसकी बल्लेबाजी का सवाल है, वह थोड़ा निराश होगा लेकिन वह बेहतरीन खिलाड़ी है। वह इससे पहले भी मुश्किल परिस्थितियां से बाहर निकला है।”

    उन्होंने कहा, ‘‘वह अपनी बल्लेबाजी से खुश नहीं होगा लेकिन टीम को उसकी क्षमताओं पर भरोसा है। मुझे स्वयं उसकी क्षमताओं पर पूरा विश्वास है। ” रोहित मुंबई इंडियन्स की टीम में शामिल भारतीय खिलाड़ियों की फॉर्म से चिंतित नहीं हैं, क्योंकि टी20 विश्व कप अलग तरह का टूर्नामेंट होगा जहां कोई खिलाड़ी अभ्यास के दौरान भी लय में लौट सकता है। 

    उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल में क्या हुआ और टी20 विश्व कप में क्या होने जा रहा है मैं इस पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देना चाहता। टी20 विश्व कप अलग तरह का टूर्नामेंट हैं और फ्रेंचाइजी क्रिकेट उससे भिन्न है। इसलिए आप इन पहलुओं पर बहुत अधिक ध्यान नहीं दे सकते। फॉर्म मायने रखती है लेकिन दोनों जगह टीमें अलग हैं। इसलिए आप इस पर बहुत अधिक गौर नहीं कर सकते। ”रोहित के अलावा मुंबई इंडियन्स के हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, राहुल चहर और जसप्रीत बुमराह भी टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम का हिस्सा हैं। (एजेंसी)