Rohit Sharma Statement After the historic victory, Rohit Sharma told, when and how he trapped West Indies
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इस साल भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट मैच, वनडे इंटरनेशनल मिलाकर कुल 18 मुकाबलों में मैदान में उतरी। और, बीते 6 महीने में टीम इंडिया ने 4 टेस्ट, 6 वनडे और 8 T20I मैच खेले। और इस दरम्यान भारतीय टीम की कप्तानी  विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), केएल राहुल (KL Rahul) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने संभाली, यानी 4 खिलाड़ियों ने कप्तानी की। लेकिन, इन सभी में टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा ही मुकाबले जीतने में सफल रहे और बाकी टांय टांय फिस्स रहे।

    इस साल के आरंभ में भारतीय टीम साऊथ अफ्रीका के दौरे पर गई थी। जिसमें सबसे पहले तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज (India on South Africa Tour 2022 SA vs IND Test Series, 2022) हुई। विराट कोहली के इंजर्ड होने की वजह से दूसरे टेस्ट मैच में केएल राहुल (KL Rahul Captain) ने कप्तानी की थी।

    उस मुकाबले में टीम इंडिया 7 विकेट से हार गई थी। उसके बाद अगले टेस्ट मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) फिट होकर वापस लौटे। लेकिन उस मुकाबले में भी हार मिली। भारतीय टीम को उस सीरीज में  2-1 से हार मिली थी। और, उस सीरीज के बाद भारतीय टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी से भी इस्तीफ़ादे दिया था।

    उसी दौरे में भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच (SA vs IND ODI Series, 2022) वनडे सीरीज भी खेली गई थी। उस सीरीज में वनडे टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) की गैरमौजूदगी में केएल राहुल (KL Rahul SA vs IND ODI Series, 2022) ने टीम की कप्तानी की थी। उस सीरीज में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 3-0 से मात दी थी। 

    लेकिन, उसके बाद भारत के दौरे पर आई वेस्ट इंडीज़ की टीम के खिलाफ फरवरी में खेली गई द्विपक्षीय सीरीज में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने वनडे सीरीज 3-0 से जीत लिया। यही नहीं, उसके बाद WI vs IND T20I Series, 2022 में भी 3-0 से जीत हासिल की।