Virat Kohli
File Photo

फिलहाल यह सीरीज 1-1 से बराबरी पर है और बाकी के दोनों मैच दोनों देशोंं के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में अब तक 2 मैच हो चुके हैं। दोनों मैच चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए जिसमें पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड ने जीता, तो दूसरे मैच में भारत की इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत रही। अब दो मैच बाकी हैं, जो अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे। सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच बुधवार 24 फरवरी की दोपहर 2 बजे से पिंक बॉल से खेला जाएगा और यह मैच डे नाईट (India vs England 3rd Test Match Pink Ball Day Night Ahmedabad Motera Stadium) मैच होगा। फिलहाल यह सीरीज 1-1 से बराबरी पर है और बाकी के दोनों मैच दोनों देशोंं के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

    सीरीज का तीसरा मैच बुधवार अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में शुरू होगा। पिंक बॉल से फ्लड लाइट में खेला जाने वाला यह मैच टीम इंडिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए खास  बन सकता है। इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार 24 फरवरी से शुरू हो रहा यह मैच अगर विराट कोहली की कप्तानी में भारत जीत जाता है, तो कप्तान कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ‘कैप्टेन कूल’ एमएस धोनी (Captain Cool MS Dhoni) को पछाड़ते हुए होम ग्राउंड पर  सबसे ज्यादा टेस्ट मैच में विजय हासिल करने वाले कप्तान बन जाएंगे। लेकिन, इस कीर्तिमान की बात का कप्तान कोहली पर कोई असर नहीं पड़ा। विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ़ तीसरे टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर कहा, “यह रिकॉर्ड हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं है।”

    रिकॉर्ड पर नजर नहीं कप्तान कोहली की

    चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत की इंग्लैंड पर ऐतिहासिक जीत के साथ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भारत के होम ग्राउंड पर  कप्तान के तौर पर सर्वाधिक जीत हासिल करने के मामले में पूर्व कप्तान एमएस धोनी की बराबरी कर ली थी। ऐसे में अगले टेस्ट में अगर भारत जीत जाता है तो विराट कोहली की कप्तानी में भारत अपने होम ग्राउंड में सबसे ज्यादा जीत दर्ज कर लेगा। 

    तीसरे मैच की पूर्व संध्या प्रेस कॉन्फ्रेंस में इससे जुड़े सवाल पर कहा, “एक कप्तान के तौर पर रिकॉर्ड मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं है। पूरी कोशिश करना आपकी जिम्मेदारी है। यह रिकॉर्ड अच्छा ज़रूर है। लेकिन इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता।”

    विराट के लिए जीत जरूरी

    यकीनन इंग्लैंड (England) के खिलाफ खेला जाने वाला तीसरे टेस्ट मैच (3rd Test Match India vs England Pink Ball Day Night Match Ahmedabad Motera Stadium) की जीत कप्तान कोहली के कीर्तिमान के मद्देनजर महत्वपूर्ण तो है ही, लेकिन उससे पहले ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (World Test Championship) के फाइनल में पहुंचने के लिए अनिवार्य बोलिए। इसके फाइनल में जगह पक्की करने के लिए भारत (India) को इंग्लैंड के खिलाफ बाकी के 2 टेस्ट मैचों में से कम से कम एक मैच में जीत और एक में जीत न सही, बल्कि ड्रॉ कराना जरूरी होगा। अगर भारत को हार का सामना करना पड़ता है तो ‘World Test Championship’ के फाइनल में पहुंचने की भारत के रास्ते बंद हो जाएंगे।

    दोनों मैच जीतना है टारगेट

    प्रेस कांफ्रेंस के दौरान, कप्तान कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने कहा, “हम एक मैच जीतने और एक ड्रॉ करने की कोशिश नहीं करने जा रहे हैं। हमारा लक्ष्य दोनों मैच (India vs England Test Series 2021) जीतना है। ये हमारे लिए सिर्फ 2 क्रिकेट मैच हैं, और हम उसी पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उसके बाद ही हम ध्यान देंगे कि आगे क्या होगा। फिलहाल, हम इसपर ध्यान देना चाहते हैं की हम क्या कर सकते हैं।”