Team India, Test
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    इंग्लैंड के खिलाफ केनिंग्टन ओवल के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच  के पांचवें दिन टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) मैदान पर नहीं होंगे। और अगर सबकुछ ठीक नहीं हुआ तो इस सीरीज के आखिरी, यानी पांचवें टेस्ट मैच में भारत को इन दो बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों के बिना ही मैदान में उतरना पड़ेगा, जो एक बड़ी और कड़ी चुनौती भी होगी। खबर है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बाएं घुटने में तकलीफ है और इसलिए वह आज मैदान में नहीं उतर पाहेंगे। गौरतलब है कि, देश के बाहर के मैदान में अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का पहला शतक बनाने के बाद रोहित शर्मा का मौजूदा टेस्ट में बल्ले से लोहार शॉट्स मारने का काम पूरा हो चुका है। इस मैच की दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने भारत के लिए बेहतरीन शतकीय पारी खेलते हुए 127 रन जोड़े।

    इस मैच में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की। पुजारा ने ओवल के मैदान में जारी मैच की दूसरी पारी में 61 रन बनाए। टीम इंडिया के इस टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज ने अपने बाएं टखने (left ankle) में दर्द की शिकायत की है। यही कारण है कि आज इस मैच के आखिर दिन वो भी मैदान में नहीं उतरेंगे। खबर है कि, भारतीय सलामी ‘लोहार मार्का’ बल्लेबाज़ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) इस समय BCCI  की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। अब देखना ये है कि क्या ये दोनों महारथी इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के लिए फिट हो पाते हैं, या ‘विराट’-सेना इनकी गैरमौजूदगी में दो अन्य खिलाड़ियों को लेकर चैलेंज का सामना करेगी। 

    BCCI ने ट्वीट करते हुए कहा, ”रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) मैदान में नहीं उतरेंगे। रोहित के बाएं घुटने (left knee) में तकलीफ है, जबकि पुजारा (Cheteshwar Pujara) के बाएं टखने (left ankle) में दर्द है। दोनों BCCI की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं।”

    रोहित शर्मा इस सीरीज के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़

    England के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series in England, 2021) का अंतिम मैच 10 सितंबर को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड (Manchester Old Trafford Test Match IND vs ENG, 2021) में खेला जाना है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस सीरीज में टीम इंडिया की बल्लेबाजी क्रम में सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे हैं, क्योंकि उन्होंने इस सीरीज में भारत की तरफ से टीम में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। लंदन के  ओवल के मैदान में (Rohit Sharma in Oval Test) एक सेंचुरी लगाने के बाद उनका आत्मविश्वास भी मजबूत हुआ है। गौरतलब है कि इस सीरीज में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Cricket Team) के बाद सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।  दूसरी तरफ, चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) अपनी खोई हुई फाॅर्म हासिल करते हुए इस सीरीज में दो अर्धशतक लगाए हैं।

    जहां तक ​​मौजूदा टेस्ट मैच की बात है, खेल अधर में लटकता नजर आ रहा है। 5वें दिन सभी 3 परिणाम ताश के पत्तों की तरह होंगे।  आज मैच के अंतिम दिन ‘थ्री लायंस’ (The Three Lions) को भारत के खिलाफ जीत के लिए 291 रनों की जरूरत है। इंग्लैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी, रोरी बर्न्स (Rory Burns) और हसीब हमीद (Haseeb Hameed) ने जीत के लिए 368 रनों के लक्ष्य को चेज़ करते हुए मैच के चौथे दिन की समाप्ति तक 32 ओवर में पहले विकेट के लिए 77 रन बना लिए थे। इस बेहतरीन शुरुआत के बाद आज दोनों की जोड़ी एक बार फिर दोपहर 3.30 बजे मैदान में उतरेंगे। गौरतलब है कि इस समूचे सीरीज में भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane Vice Captain Indian Cricket Team) की खराब फॉर्म जारी रही। इस ताज़ा मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने 44 और 50 रन बनाए। आपको याद दिला दें कि  बीते 2 साल से उनके बल्ले से एक भी शतक बाहर नहीं निकल पाया है। इसकी तड़प उनके दिल में भी होगी।