IND vs ENG 5th Test Day 1 | इंग्लैंड के 218 रनों के जवाब में टीम इंडिया की तेज शुरुआत, रोहित-यशस्वी की हॉफ सेंचुरी | Navabharat (नवभारत)
ट्रेंडिंग टॉपिक्स
ब्रेकिंग न्यूज़
लाईव ब्लॉग
अंतिम अपडेट2 महीने पहले

इंग्लैंड के 218 रनों के जवाब में टीम इंडिया की तेज शुरुआत, रोहित-यशस्वी की हॉफ सेंचुरी

ऑटो अपडेट
द्वारा- Aqsa Ansari
कंटेंट राइटर
17:00 PMMar 07, 2024

रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी मैदान पर

कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों का सामना कर रही है। भारतीय बल्लेबाजों ने बिना किसी जोखिम के रन बनाने का सिलसिला जारी रखा है। यशस्वी जायसवाल के आउट होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय टीम को कोई और क्षति नहीं होने दी। भारत ने 1 विकेट खोकर 135 रन बनाए। टीम टीम इंडिया अभी भी इंग्लैंड से 83 रन पीछे है।

पहले दिन का खेल समाप्त होने तक कप्तान रोहित शर्मा 83 गेंद पर 52 रन और शुभमन गिल 39 गेंद पर 26 रन बनाकर खेल रहे थे। कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 2 छक्के व 6 चौके मारे हैं, जबकि शुभमन गिल 2 चौके व 2 छक्के मारे हैं।

भारत की पारी में पहले दिन एकमात्र विकेट यशस्वी जायसवाल के रूप में गिरा, जिनको स्पिन गेंदबाज शोएब बशीर की गेंद पर फॉक्स ने स्टंप आउट किया था। यशस्वी जायसवाल ने 58 गेंद पर 3 छक्के और 4 चौकों की मदद से 57 रनों की धुआंधार पारी खेली।

 

16:28 PMMar 07, 2024

अर्धशतक बनाकर आउट हो गए सलामी बल्लेबाज यशस्वी

यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा के बीच शतकीय साझेदारी से भारत की मजबूत शुरुआत हुयी है। यशस्वी जायसवाल द्वारा 58 गेंद पर खेली गई 57 लोगों की पारी से भारतीय टीम ने पहले दिन इंग्लैंड के 218 रनों के जवाब में समाचार लिखे जाने थे एक विकेट पर 104 रन बना लिए थे। 

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 58 गेंद पर 57 दिनों की पारी खेल कर शोएब बशीर की गेंद पर स्टंप आउट हुए।

16:01 PMMar 07, 2024

यशस्वी जायसवाल के 1 हजार रन पूरे

यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट करियर में एक हजार रन पूरे किए। यशस्वी जायसवाल ने यह उपलब्धि 9वें टेस्ट मैच में पायी है।

 

15:49 PMMar 07, 2024

यशस्वी ने बशीर के एक ओवर में मारे 3 छक्के

भारत के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने भारतीय पारी के 9वें ओवर में स्पिन गेंदबाज शोएब बशीर को 3 शानदार छक्के जड़ दिए। एक ही ओवर में तीन छक्के जड़कर शोएब बशीर की लाइन लेंथ बिगाड़ दी।खबर लिखे जाने तक टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में पहले 10 ओवर में बिना विकेट खोए 47 रन बना लिए थे। कप्तान रोहित शर्मा 33 गेंदों पर 22 रन और यशस्वी जायसवाल 33 गेदों पर 25 रन बनाकर खेल रहे हैं। 
Yashasvi goes BIG & how! 🔥Follow the match ▶️ https://t.co/jnMticF6fc#TeamIndia | #INDvENG | @ybj_19 | @IDFCFIRSTBank pic.twitter.com/NRqpSKAg2K— BCCI (@BCCI) March 7, 2024
15:27 PMMar 07, 2024

रोहित शर्मा ने दी तेज शुरुआत

इंग्लैंड द्वारा दिए गए 218 रनों का पीछा करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने तेज शुरुआत की है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने भारत के लिए मजबूत शुरुआत दी है। पहले 6 ओवरों की समाप्ति पर टीम इंडिया ने 24 रन बना लिए थे। रोहित शर्मा 20 रन और यशस्वी जयसवाल 4 रन बनाकर खेल रहे थे। रोहित शर्मा ने अपनी 20 रनों की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाए हैं।

15:05 PMMar 07, 2024

इंग्लैंड की पारी 218 रनों पर सिमटी

लंच के पहले मजबूत स्थिति में दिख रहा इंग्लैंड लंच व चाय के बीच के समय में भारतीय स्पिन गेंदबाजों का मुकाबला नहीं कर सका।  बांए हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव के पांच विकेट से भारत ने पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को यहां लंच व चाय के बीच अपना जलवा दिखाया और पांच विकेट झटके। वहीं चाय के पहले और चाय के बाद आखिरी 4 विकेट रविचंद्रन अश्विन के खाते में गए। इस तरह से पहली पारी में इंग्लैंड केवल 218 रन ही बना सका।  इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली ने सर्वाधिक 79 रन बनाए। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने पांच जबकि रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट चटकाए।

 

14:53 PMMar 07, 2024

अश्विन ने एक ही ओवर में फिर झटके 2 विकेट

चाय के विश्राम के बाद इंग्लैंड की पारी 58वें ओवर में 218 रनों पर सिमट गई। इस दौरान परी के 58वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने एक बार फिर एक ही ओवर में दो विकेट चटकाकर इंग्लैंड की पारी को समेट दिया। इंग्लैंड की पारी में जैक क्रॉली 79 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। इसके अलावा जो रूट 26, बेन डकेट 27 और बेनफॉक्स ने 24 रनों की पारी खेली। बाकी सभी खिलाड़ी सस्ते में निपट गए।

भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 15 ओवरों में पांच विकेट झटके, जबकि रवींद्र जडेजा ने 10 ओवरों की गेंदबाजी में एक विकेट चटकाए। वहीं रवि चंद्र अश्विन ने 11.4 ओवर  में 51 रन देकर 4 खिलाड़ियों को आउट करने में सफलता हासिल की। इस तरह से देखा जाए तो अश्विन का 100वां टेस्ट यादगार हो गया है।

 

14:03 PMMar 07, 2024

100वें टेस्ट मैच में अश्विन का भी जलवा

इंग्लैंड की पारी के 50वें ओवर में अश्विन ने भी इंग्लैंड के 2 खिलाड़ियों को आउट करके इंग्लैंड को पूरी तरह से बैक फुट पर ला दिया है। आर. अश्विन ने सबसे पहले हार्टली को पडिक्कल के हाथों कैच कराया। उसके बाद मार्क वुड को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच करा कर पवेलियन के राज दिखाई। इस तरह से अपने 100वें टेस्ट मैच में अश्विन ने अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाया।

खबर लिखे जाने तक 50 ओवरों की समाप्ति पर इंग्लैंड ने 8 विकेट खोलकर 183 रन बना लिए थे। फिलहाल क्रीज में शोएब बशीर और बेन फॉक्स की जोड़ी मौजूद है और टीम का स्कोर 200 तक पहुंचाने के लिए संघर्ष कर रही है।

 

13:56 PMMar 07, 2024

कुलदीप ने झटके 5 विकेट

लंच के बाद इंग्लैंड की टीम पूरी तरह से लड़खड़ा गई और इंग्लैंड के बल्लेबाज टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा की गेंद का सामना नहीं कर पाए। कुलदीप ने अब तक इंग्लैंड के 5 खिलाड़ियों को पवेलियन पहुंचा दिया है, जबकि जो रूट का विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में गया है।

खबर लिखे जाने तक 49 ओवरों की समाप्ति पर इंग्लैंड ने 6 विकेट होकर 183 रन बना लिए थे। इंग्लैंड की ओर से जैक क्रॉली ने सबसे अधिक 79 रन बनाए, जबकि जो रूट 26 और जॉनी बेयरस्टो 29 रन बना सके।  वहीं कप्तान बेन स्टोक बिना खाता खोले कुलदीप यादव के शिकार बने।

 

11:35 AMMar 07, 2024

लंच के पहले कुलदीप चमके, ओली पोप भी आउट

भारतीय स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 26वें ओवर में इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप को विकेटकीपर जुरेल के द्वारा स्टंप कर दिया। 24 गेंद पर 11 रन बनाकर ओली पोप कुलदीप यादव के शिकार बने। इस तरह से इंग्लैंड का दूसरा विकेट 100 रनों के स्कोर पर गिरा।

पहले विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी के बाद दूसरे विकेट के लिए ओली पोप और जैक क्रॉली ने तेजी से 45 गेंद पर 36 रन जोड़े थे।

 

Load More

Loading

धर्मशाला: पिछले तीन मैच में जीत से श्रृंखला (IND vs ENG Test Series) में अजेय बढ़त हासिल करने वाली भारतीय टीम (Indian Cricket Team) इंग्लैंड के खिलाफ आज (गुरूवार 7 मार्च) से यहां (Dharamshala) शुरू होने वाले पांचवें (IND vs ENG 5th Test) और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच खेलेगी। 

भारत ने रांची में चौथा टेस्ट मैच जीत कर घरेलू धरती पर अपना शानदार रिकार्ड बरकरार रखा और अब उसकी निगाह श्रृंखला में 4-1 से जीत दर्ज करके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपने शीर्ष स्थान को मजबूती प्रदान करने पर टिकी है। यहां की पिच और मौसम को देखकर इंग्लैंड को घरेलू धरती पर खेलने का अहसास हो रहा है। मैच के पहले दो दिन तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है जबकि सप्ताहांत में इसमें कुछ बढ़ोतरी होगी।

टीम इंडिया की रणनीति 

आज भारत के हालांकि दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों के साथ ही उतरने की संभावना है। जसप्रीत बुमराह की वापसी से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है। उनके साथ मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाजी विभाग का जिम्मा संभालेंगे जबकि अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के कंधों पर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी होगी। वहीं बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल एक और बड़ी पारी खेल कर किसी एक श्रृंखला में 700 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनने की कोशिश करेंगे। 

इंग्लैंड की रणनीति 

इंग्लैंड ने जब से आक्रामक अंदाज में खेलने की ‘बैजबॉल’ शैली को अपनाया तब से उसे टेस्ट क्रिकेट में पहली बार श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा लेकिन उसकी टीम दौरे का अंत जीत से करने और बेयरस्टो के लिए यह मैच यादगार बनाने की कोशिश करेगी। इंग्लैंड के प्रशंसक बड़ी संख्या में यहां पहुंचे हैं और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की यह भी एक प्रेरणा होगी। 

इंग्लैंड श्रृंखला की शुरू में केवल एक तेज गेंदबाज के साथ मैदान पर उतरा था लेकिन यहां की परिस्थितियों को देखकर वह तीन तेज गेंदबाजों को अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है। ऐसी स्थिति में अनुभवी जेम्स एंडरसन और मार्क वुड के साथ गस एटकिंसन को मौका मिल सकता है जिन्होंने अभी तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। शोएब बशीर और टॉम हार्टले इंग्लैंड के स्पिन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल, केएस भरत , देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

इंग्लैंड: बेन स्टोक्स (कप्तान), जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डैन लॉरेंस, टॉम हार्टले, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट, मार्क वुड।

OK

We use cookies on our website to provide you with the best possible user experience. By continuing to use our website or services, you agree to their use.   More Information.