Ravichandran Ashwin and Tammy Beaumont voted ICC Player of the Month for February 2021
File photo

    कानपुर: ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) सोमवार को टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। अश्विन के 80वें टेस्ट में 418 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। जिसके साथ ही उन्होंने पूर्व भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को पछाड़ दिया है। हरभजन ने अपने करियर में 103 टेस्ट में 417 विकेट हासिल किए हैं। न्यूजीलैंड (IND vs NZ) को जीत के लिए 284 रन चाहिए है, लेकिन किवी टीम की राह काफी मुश्किल नज़र आ रही है. ऐसे में मैच का नितिजा भी साफ नहीं हो पा रहा है। मैच अब ड्रॉ की तरफ मुड़ता दिख रहा है।  

    पहले सत्र में विल समरविले और टॉम लैथम ने भारतीय गेंदबाजों को कोई सफलता हाथ नहीं लगने दी लेकिन दूसरा सत्र भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा. उमेश यादव ने लंच के ठीक बाद समरविले को शॉर्ट गेंद पर आउट किया जिन्होंने 110 गेंद में 36 रन बनाये। शुभमन गिल ने लांग लेग सीमा पर उनका कैच लपका। रोस टेलर को चाय से पहले रविंद्र जडेजा ने आउट किया। वहीं टॉम लेथम (146 गेंद में 52 रन) ने एक और अर्धशतक बनाया जो अश्विन की गेंद पर आउट हुए।   

    सुबह भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मदद नहीं मिली। जडेजा की एक गेंद पर लैथम चकमा जरूर खा गए। आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर भारत ने डीआरएस लिया लेकिन रिव्यू से साफ था कि गेंद विकेट पर नहीं पड़ रही थी। ईशांत शर्मा और उमेश यादव भी इस पिच पर टिम साउथी और काइल जैमीसन जैसी गेंदबाजी नहीं कर सके। 

    ईशांत पहले स्पैल में बिल्कुल लय में नजर नहीं आये। उन्होंने और उमेश ने शॉर्ट गेंदें भी डाली लेकिन समरविले विचलित नहीं हुए। आम तौर पर दसवें नंबर पर उतरने वाले समरविले ने उमेश को तीन चौके भी जड़े जिससे उनका आत्मविश्वास बढा। पहली पारी में शतक से पांच रन से चूके लैथम ने स्पिनरों के खिलाफ रक्षात्मक खेल दिखाया लेकिन जडेजा को एक चौका भी जड़ा। (भाषा इनपुट के साथ)