ind-vs-sa-3rd-odi--score-india-vs-south-africa-delhi-Arun Jaitley Stadium

    Loading

    नयी दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa 3rd ODI Match) के बीच आज तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच खेला जा रहा है। यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में खेला जा रहा है। बारिश की वजह से टॉस में देरी हुआ। वहीं, आज के मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। 

    आज के मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम को भारतीय गेंदबाजों ने काफी परेशान किया। भारत ने साउथ अफ्रीका की टीम को 99 रन पर समेट दिया। साउथ अफ्रीका की ओर से हेनरिक क्लासेन ने सर्वाधिक 34 रन बनाए। जबकि भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 18 रन देकर चार विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद ने दो-दो विकेट हासिल किए।

    भारत बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरा। वहीं, साउथ अफ्रीका के कप्तान इस मैच में डेविड मिलर हैं। पहले मैच में कप्तान तेम्बा बावूमा थे, दूसरे मैच में कप्तानी केशव महाराज ने की थी।

    कुलदीप (4.1 ओवर में 18 रन पर चार विकेट), आफ स्पिनर वाशिंगटन संदर (चार ओवर में 15 रन पर दो विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद (सात ओवर में 32 रन पर दो विकेट) ने मिलकर 15.1 ओवर में 65 रन देकर आठ विकेट चटकाए जिससे साउथ अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में सिमट गई। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी पांच ओवर में 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए। साउथ अफ्रीका की ओर से हेनरिक क्लासेन (34) शीर्ष स्कोर रहे। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (15) और मार्को जेनसन (14) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।

    साउथ अफ्रीका इस साल यह दूसरा सबसे कम स्कोर है। इससे पहले टीम 22 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में सिर्फ 83 रन पर सिमट गई थी। भारतीय कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका को बल्लेबाजी का न्यौता दिया और उनके फैसले को सही साबित करने में गेंदबाजों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 10 ओवर में 26 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए थे और टीम इससे कभी नहीं उबर पाई। लगातार दो दिन की बारिश के बाद पिच से गेंदबाजों को मदद मिल रही थी। भारत ने गेंदबाज का आगाज वाशिंगटन से हराया। उन्होंने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में ही क्विंटन डिकॉक (06) को आवेश खान के हाथों कैच करा दिया।

    सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान (15) ने सिराज के तीन ओवर में तीन चौके मारे लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर आवेश को कैच दे बैठे। सिराज ने अपने अगले ओवर में रीजा हेंड्रिक्स (03) को भी शॉर्ट फाइन पर स्थानापन्न खिलाड़ी रवि बिश्नोई के हाथों कैच करा दिया। शाहबाज ने इसके बाद ऐडन मार्कराम (09) को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया। क्लासेन ने शारदुल ठाकुर, शाहबाज और वाशिंगटन पर चौके मारे।

    वाशिंगटन ने सीधी गेंद पर डेविड मिलर (07) को बोल्ड करके साउथ अफ्रीका स्कोर 66 रन पर पांच विकेट किया। इसके बाद कुलदीप यादव की फिरकी का जादू दिखा। कुलदीप ने एंडिले फेहलुकवायो (05) को बोल्ड करने के बाद ब्योर्न फोर्टुइन (01) और एनरिच नोर्किया (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा। उन्होंने जेनसन को डीप स्क्वायर लेग में आवेश के हाथों कैच कराके साउथ अफ्रीका की पारी का अंत किया। साउथ अफ्रीका ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 33 रन पर गंवाए।