Team India, Virat Kohli, Ravindra Jadeja and Modi
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को क्रिकेट विश्व कप (World Cup) में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पर भारतीय टीम (Team India) की जीत की सराहना करते हुए कहा कि टीम ने विराट कोहली को ‘जन्मदिन का शानदार उपहार’ भी दिया है।

अपने 35वें जन्मदिन पर, कोहली ने 49वें शतक के साथ अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक एकदिवसीय शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। उनके शतक ने रविवार को विश्व कप में भारतीय टीम की दक्षिण अफ्रीका पर शानदार जीत हासिल की।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “हमारी क्रिकेट टीम एक बार फिर विजयी हुई है! दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के लिए टीम को बधाई। टीम भावना से बढ़िया काम किया गया।” प्रधानमंत्री ने कहा, “उन्होंने (टीम सदस्यों ने) आज शानदार पारी खेलने वाले विराट कोहली को जन्मदिन का शानदार तोहफा भी दिया है।”

बात करें मैच की तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप में लगातार अपनी आठवीं जीत दर्ज की है और अंक तालिका में 16 अंक के साथ टॉप पर पहुंच गई है। अब यह भी तय हो गया कि भारत शीर्ष पर ही रहेगा। वहीं, दक्षिण अफ्रीका को दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि, यह टीम भी पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है।

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 326 रन बनाए। भारत के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 101 रन विराट कोहली ने बनाए। उन्होंने वनडे में 49वां शतक लगाया और सचिन के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 77 और कप्तान रोहित ने 40 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए एडेन मार्करम को छोड़ सभी गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया। लक्ष्य का पीछे करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 83 रन बना सकी। सबसे ज्यादा 14 रन मार्को यान्सेन ने बनाए। उनके अलावा डुसेन ने 13 रन और बावुमा-मिलर ने 11-11 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट झटके। मोहम्मद सिराज के नाम एक विकेट दर्ज हुआ। (एजेंसी इनपुट के साथ)