साउथ अफ्रीका के दौरे से पहले भारत की जीत की राह का एक रोड़ा हुआ कम, टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका के मैदानों में प्रदर्शन का रिकॉर्ड जानिए

    Loading

    – विनय कुमार 

    भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए रवाना होने की तैयारी में है। इस दौरे में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज (India vs South Africa Bilateral Series 2021-2022) के तहत 3 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs SA Test Series) और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में 26 दिसंबर से आरंभ होगा।

    गौरतलब है कि इस सीरीज में भारत के खिलाफ खेलने वाली साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम में धाकड़ बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) को शामिल किया गया है। लेकिन, बताया जा रहा है कि डिकॉक (Quinton de Kock Wicket-keeper) सीरीज के तीसरे, यानी अंतिम मैच में नहीं खेल पाएंगे। डिकॉक इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 22 सेंचुरी ठोक चुके हैं।

    साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज और धुरंधर विकेटकीपर पिता बनने वाले हैं। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट श्रृंखला 26 दिसंबर से शुरू हो रही है। इतिहास गवाह है कि टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम अब तक एक भी सीरीज साउथ अफ्रीका की धरती पर नहीं जीत सकी है। खास बात ये भी है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Test Team) से भले ही ODI टीम की कप्तानी छीन ली गई हो, पर हकीकत ये भी है कि अब उनके सिर से अतिरिक्त बोझ कम हो गया है। ऐसी में कप्तान कोहली पूरी एकाग्रता से इस टेस्ट सीरीज की रणनीति तैयार कर इसे जीतने के लिए एड़ी चोटी एक कर देंगे। 

    ‘crickinfo.com’ के मुताबिक,  साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर- बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock Wicket-keeper Batsman) की वाइफ़  साशा प्रेगनेंट हैं और वह अगले साल जनवरी की शुरुआत में मां बन सकती हैं। इस वजह से क्विंटन भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में शायद हिस्सा नहीं ले पाएंगे।  अब, खबरें टोनी भी हैं कि COVID-19 PROTOCOL से वे पहले टेस्ट मैच के बाद ही जा सकते हैं। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के टीम सिलेक्शन कमेटी के ऑफिशल विक्टर एमपिट्सांग के मुताबिक क्विंटन डि कॉक भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं। हो सकता है उससे पहले ही वो टीम के बायो-बबल से निकल जाएं।

    वेरेन या रिकलटन को मिल सकता है मौका

    क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) की जगह काइल वेरेन (Kyle Verreynne) और रेयान रिकलटन (Ryan Rickelton) में से किसी एक विकेटकीपर को साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम में मौका मिल सकता है। गौरतलब है कि काइल वेरेन इससे पहले साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के वेस्ट इंडीज के दौरे (West Indies vs South Africa Kyle Verreynne) में इसी साल जून में तेंबा बावुमा (Temba Wabuma) की जगह मैदान में उतरे थे। हालांकि, उस दौरान वो बहुत कामयाब नहीं हुए। उस सीरीज में उन्होंने 3 पारियों में केवल 39 रन बनाए थे। उस दौरे में उनका बेस्ट स्कोर 27 रन का था। अगर रेयान रिकलटन (Ryan Rickelton) को भारत के खिलाफ इस सीरीज में क्विंटन डि कॉक की जगह मौका मिलता है, तो यह उनका अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू होगा।