आज जो हारेगा उसका पत्ता कटेगा, जानिए कौन-कौन बन सकते हैं आज के बाज़ीगर खिलाड़ी

    Loading

    -विनय कुमार

     IPL 2021 के एलिमिनेटर मुकर में आज शाम क्रिकेट की दुनिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की आक्रामक टोली ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) और इंग्लैंड के धुरंधर खिलाड़ी और कप्तान इयोन मॉर्गेन (Eoin Morgan) की टीम ‘कोलकाता नाईट राइडर्स’ (KKR) के बीच हाई वोल्टेज क टक्कर होने की उम्मीद है।

    IPL 2021 के  क्वालीफायर-2 में पहुंचने के लिए आज की टीमों में से सिर्फ जीतने वाले के पास मौका है। ऐसे में हर हाल में दोनों टीम जीतना चाहेगी। ज़ाहिर है, ऐसी स्थिति में इस मैच के बेहद रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। इस ताज़ा सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू, दोनों टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। खासकर UAE में खेले जा रहे चरण में KKR और RCB का प्रदर्शन करीब करीब एक जैसा ही रहा है।

    ऐसे में आज के हाई वोल्टेज मैच में विराट कोहली की कप्तानी और इयोन मॉर्गेन की कप्तानी में किसे किसकी टीम ज्यादा असरदार खेल दिखाएगी देखना दिलचस्प होगा। किसकी रणनीति आज के रणक्षेत्र में विजय तय करेगी ?  एक तरफ पिछली जीत से मिली शानदार जीत से आत्मविश्वास से लबरेज कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम है, तो सामने ताल ठीक रही ‘विराट’सेना भी पूरे जोश में है। यकीनन आज की टक्कर जबरदस्त होगी। आईपीएल के इतिहास के पन्ने बताते हैं कि आज तक दोनों टीमों के बीच कुल 28 मुकाबले हुए हैं, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स को 15 मैचों में जीत मिली है।

    गौरतलब है कि कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 2 बार IPL Champion रह चुकी है, यानी उसने दो बार खिताब जीते हैं, वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) जीत के लिए भूखे शेर की एनर्जी के साथ आज टूट पड़ेगी। RCB आज तक एक भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है। ज़ाहिर है, आज का मैच किसी भी हाल में ‘विराट’सेना अपना विजय पताका लहराना चाहेगी। आपको याद दिला दें कि IPL 2016 में Royal Challengers Bengaluru की टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने हरा दिया था।

    ‘विराट’सेना के इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

    आज के मुकाबले में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), एबी डीविलियर्स (AB de Villiers), देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) और ग्लेन मैक्सवेल (Glen Maxwell) पर सबकी नजर रहेगी। वहीं आज की भिडंत में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की फिरकी का जादू आज चलेगा या नहीं, उस पर भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के चाहनेवालों की निगाहें होंगी। RCB के फैन्स चाहेंगे कि आज के हाई वोल्टेज मैच में कप्तान कोहली, ‘विराट’ पारी खेलें और आगे का रास्ता तय करें।

    कोलकाता नाइट राइडर्स के इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

    कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम की बात की जाए तो, आज की भिडंत में आंद्रे रसेल (Andre Russell) पर सबकी नजर रहेगी। गौरतलब है कि इस ताज़ा सीजन में आंद्रे रसेल का बल्ला उस कदर कहर नहीं बरपा पाया, जैसी उसकी पहचान रही है। वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer), शुभमन गिल (Shubman Gill) और नीतिश राणा (Nitish Rana) आज टीम के लिए बड़ी भूमिका निभा सकते हैं और उन्हीं से बड़ी उम्मीदें भी रहेंगी।

    कप्तान इयोन मॉर्गेन (Eoin Morga) का फॉर्म जलवा नहीं बिखेर पा रहे हैं। आज के मैच में उनकी पूरी कोशिश रहेगी कि आज उनका बल्ला भी जोरदार गरमाए और रन बरसाए।  और इस भिडंत में जीत दर्ज कर अपनी टीम को क्वालीफायर में ले जाएं। सुनील नरेन (Sunil Narain) और वरूण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) की फिरकी से मॉर्गन को बड़ी उम्मीदें रहेंगी।

    दोनों की टीमें

    ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’  संभावित Playing-XI: 

    विराट कोहली (Virat Kohli Captain), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (Wicket-keeper), डेनियल क्रिश्चियन, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, जॉर्ज गार्टन, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

    ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ संभावित Playing-XI: 

    शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain), दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik Wicket-keeper), शाकिब अल हसन/आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।