IPL

    -विनय कुमार 

    भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (WI vs IND ODI Series, 2022) के लिए 18 सदस्यीय टीम का एलान हो चुका है। पहला मैच 6 फरवरी को ‘नरेंद्र मोदी क्रिक्रेट स्टेडियम, अहमदाबाद’ में खेला जाएगा और उसके बाद के दो मैच 9 फरवरी और 11 फरवरी को उसी मैदान में खेले जाएंगे। उसके ठीक बाद IPL की मेगा नीलामी होगी। कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो वेस्ट इंडीज के खिलाफ इस वनडे सीरीज के प्रदर्शन को लेकर चाक-चौबंद होंगे। सभी बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहेंगे, क्योंकि उनका प्रदर्शन IPL Mega Auction-2022 में उनकी कीमत पर पूरा असर डालेगा। आइए नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों के नाम पर, जो ऑक्शन में सबकी नजर में रहेंगे।

    शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

    IPL 2021 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की तरफ से बतौर सलामी बल्लेबाज जानदार प्रदर्शन करने वाले ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को DC ने रिटेन नहीं किया है। ऐसे में वे Mega Auction में नजर आएंगे। IPL 2021 में शिखर धवन ने कुल खेले 16 मैचों में लगभग 40 की औसत और 124.62 की स्ट्राइक रेट से 587 रन बनाए थे। पिछले सीजन में उनके बल्ले से 3 हाफ सेंचुरी भी निकली थी। उन्होंने अपने सलामी बल्लेबाजी के जोड़ीदार पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के साथ मिलकर कई बड़ी साझेदारियां निभाई थीं। मेगा नीलामी में कई फ्रेंचाइजी टीम मैनेजमेंट शिखर धवन को बड़ी बोलियां लगाकर अपनी टीम में लेना चाहेंगे। शिखर धवन इन दिनों जानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने हाल ही में समाप्त हुई साउथ अफ्रीका के दौरे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ (South Africa vs India Bilateral Series, 2022) खिलाफ कुछ बेहतरीन पारियां भी खेली।

    श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

    IPL 2021 के शुरुआती मैचों में इंजरी की वजह से नहीं खेल सके श्रेयस अय्यर ने UAE में खेले गए दूसरे चरण में उनकी वापसी हुई। हालांकि, उस चरण में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने पिछले सीजन में खेले कुल 8 मैचों में 35 की औसत और 102 की स्ट्राइक रेट से कुल मिलाकर 175 रन बनाए थे। दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) ने श्रेयस को रिटेन नहीं किया है। ऐसे में वे  IPL Mega Auction-2022 में नजर आएंगे। इस नीलामी में यकीनन उन पर बड़ी बोली लग सकती है।  कई टीमें उन्हें बड़ी बोली लगाकर अपनी टीम मेंनलेना चाहेगी। गौरतलब है कि, वे कई एंगल से बेहतरीन खिलाड़ी हैं। वे टीम की कप्तानी, विकेटकीपिंग करने के साथ ही टीम के माध्यम क्रम की बैटिंग ऑर्डर को मजबूती देने में सक्षम हैं।

    दीपक चाहर (Deepak Chahar)

    वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ घोषित वनडे टीम इंडिया में शामिल दीपक चाहर (Deepak Chahar) बेहतरीन गेंदबाजी के साथ  बल्लेबाजी भी बढ़िया करते हैं। यानी, अच्छे ऑल राउंडर हैं। आपको याद दिला दें कि हाल ही समाप्त हुई साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 54 रनों की पारी खेली थी। उसके साथ उस मैच में 2 विकेट भी चटकाए थे। वहीं, IPL 2021 के सीजन में कुल खेले 15 मैचों में उन्होंने 14 विकेट चटकाए थे। गौरतलब है कि चाहर नई गेंद से विकेट चटकाने में गजब नजर आते हैं। वो चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings CSK) में थे, लेकिन CSK ने उन्हें को रिटेन नहीं किया है।  ऐसे में वे भी मेगा नीलामी के मैदान में होंगे और उन पर भी बड़ी बोली लग सकती है।

    शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) 

    WI vs IND ODI Series, 2022 की वनडे टीम इंडिया में शामिल ऑल-राउंडर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने साउथ अफ्रीका के हालिया दौरे में बढ़िया प्रदर्शन किया था। उन्होंने जोहानिसबर्ग में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में 7 विकेट चटकाए थे। उसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज के  पहले और दूसरे मैच में उन्होंने नाबाद 50 और 40 रनों की पारियां खेली थी। आपको याद दिला दें कि, IPL 2021 के 16 मैचों में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने 21 विकेट हासिल किए थे। जाहिर है, इन बेहतरीन प्रदर्शन का मेगा नीलामी में असर जानदार पड़ेगा। बड़ी रकम पर खरीदे जा सकते हैं शार्दुल ठाकुर।

    युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)

    IPL 2021 के सीजन में युजवेंद्र चहल ने  15 मैचों में 18 विकेट चटकाए थे। अब  वेस्ट इंडीज के खिलाफ (WI vs IND ODI Series, 2022) वनडे सीरीज में युजवेंद्र चहल को बढ़िया प्रदर्शन कर खुद को एक बार फिर साबित करना होगा। तभी मेगा नीलमई में उन पर बड़ी बोली लगेगी।

    कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

    कुलदीप यादव का पिछला IPL सीज़न (IPL 2021) खास नहीं रहा था। उन्हें 5 मैचों में सिर्फ 1 विकेट हासिल हुआ था। ऐसे में वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को बेहतरीन प्रदर्शन कर अपने फॉर्म को साबित करना पड़ेगा। और, अगर धारदार साबित हुए, तो मेगा ऑक्शन में उन पर बड़ी बोली ज़रूर लगेगी।

    वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar)

    वॉशिंगटन सुंदर ने IPL 2021 में कुल खेले 6 मैचों में 3 विकेट हासिल किए थे। अब एक बार फिर उन्हें वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे टीम में शामिल किया गया है। अगर इस सीरीज में उनको मौका मिलता है और उनका प्रदर्शन जानदार होगा, तो यकीनन मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction-2022) में उन पर भी बड़ी बोली लगेगी।

    प्रसिद्ध कृष्णा (Prasiddha Krishna)

    IPL 2021 के 10 मैचों में 12 विकेट हासिल किए थे। अबकी नीलामी में मिल सकती है बड़ी रकम। 

    आवेश खान (Aawesh Khan)

    IPL 2021 के 16 मैचों में हासिल किए थे जबरदस्त प्रदर्शन के साथ 24 विकेट। कमा सकते हैं भारी रकम।