ipl 2023 kolkata knight riders head coach Chandrakant Pandit is confident of Shreyas Iyer's early return

Loading

कोलकाता: कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित (Chandrakant Pandit) को उम्मीद है कि उनके पूर्णकालिक कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ‘बहुत जल्द’ टीम में वापसी करेंगे और इस भारतीय खिलाड़ी की गैरमौजूदगी में नीतीश राणा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के आगामी सत्र में  टीम के नेतृत्वकर्ता की भूमिका में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। अय्यर बार-बार होने वाली पीठ दर्द के कारण आईपीएल के शुरुआती मुकाबलों से बाहर हो गये है। वह इस समस्या के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले और चौथे टेस्ट में भी नहीं खेल पाए थे।

पंडित (Chandrakant Pandit) ने मंगलवार रात को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ मैंने जो भी थोड़ा बहुत क्रिकेट खेला है या कोचिंग दी है, मैं टीम में खिलाड़ी की अनुपलब्धता जैसी चीजों को ज्यादा तवज्जो नहीं देता हूं। अय्यर की अनुपस्थिति से फर्क पड़ेगा क्योंकि वह हमारे लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है।”

उन्होंने कहा, ‘‘ हम उम्मीद कर रहे हैं कि श्रेयस बहुत जल्द वापसी करेंगे और इससे टीम पर काफी फर्क पड़ेगा।” कार्यवाहक कप्तान राणा को आईपीएल का काफी अनुभव है और वह पिछले पांच सत्र से केकेआर का हिस्सा रहे है। पंडित को राणा की नेतृत्व क्षमता पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा, ‘‘ जब हम खिलाड़ियों का चयन करते हैं और खिलाड़ियों को जिम्मेदारी देते हैं तो हम देखते हैं कि कौन सक्षम है। और नीतीश सक्षम हैं। वह लंबे समय से केकेआर के साथ हैं और उनका घरेलू रिकॉर्ड भी अच्छा है। वह ज्यादातर पैमाने पर खरा उतरता है।”

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं आश्वस्त हूं कि वह भूमिका को संभाल सकते हैं। हम यह नहीं देखते कि कोई योग्य है या नहीं। हर खिलाड़ी के पास अलग-अलग कौशल होते हैं। इन चीजों पर विचार करने के बाद हम अपने फैसले को लेकर आश्वस्त हैं।”

पंडित (Chandrakant Pandit) ने घरेलू क्रिकेट में कोच के रूप में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है।  उन्होंने हालांकि माना कि आईपीएल में एक अलग तरह का दबाव होगा। उन्होंने कहा, ‘‘चुनौतियां हर जगह हैं। यह भी एक चुनौती  है, लेकिन यह एक अलग तरह की चुनौती है। घरेलू क्रिकेट के बाद अलग-अलग देशों के अनुभवी खिलाड़ियों के साथ काम करना, एक अलग चुनौती है।” (एजेंसी)