ipl-2021-punjab-kings-chris-gayle-video-goes-viral-after-mumbai-indians

    विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर और इन दिनों कमेंट्री में लगे इरफान पठान (Irfan Pathan) ने दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल (Universe Boss Chris Gayle) की तुलना एक बूढ़े शेर से की है। लेकिन जैसा कि बुढ़ापे में भी जीवित रहने के लिए शेर को लगातार शिकार करनी पड़ती है, ठीक उसी तरह गेल को भी रन बनाने होंगे।

    दरअसल बीते कुछ मुकाबलों में क्रिस गेल का बल्ला बोल नहीं पा रहा है। मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में (PBKS vs MI UAE 2021) भी उनका बल्ला खामोश रहा। पंजाब किंग्स (PBKS) की इस ताज़ा हार के बाद इरफान पठान ने रिएक्ट किया है।

    बीते मंगलवार, 28 सितंबर को अबु धाबी में खेले गए मैच में ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए  20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए और ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) को जीत के लिए 136 रनों का लक्ष्य दिया। इस मैच में सिर्फ एडम मार्करम (Adam Markram) और दीपक हुड्डा (Deepak Hudda) ही कुछ रन बना पाए।

    क्रिस गेल ,(Chris Gayle) सिर्फ 1 रन बनाकर चलते बने। मुंबई इंडियंस को इस लक्ष्य को चेज़ करने में कोई खास परेशानी नहीं आई। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की पलटन ने 6 विकेट हाथ में रहते हुए इस मुकाबले को जीत लिया।

    बल्ले की खामोशी से परेशान क्रिस गेल

    क्रिस गेल 40 साल की उम्र को पार कर चुके हैं। ये तो सभी जानते हैं कि इस उम्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए काफी संघर्ष करना होता है। हालांकि, इस उम्र में भी उनकी बाजुओं में वो ताकत मौजूद है जिससे वो किसी भी गेंद को बाउंड्री पार कराने का हुनर रखते हैं, लेकिन दिनों क्रिस गेल रन के लिए तरस रहे हैं।

    भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज इरफान पठान ने गेल को लेकर कहा, “आप क्रिस गेल (Chris Gayle) से और ज्यादा की उम्मीद करते हैं। मैं जानता हूं कि वे शेर हैं, जो बूढ़ा होता जा रहा है, लेकिन आपको रन भी बनाने होंगे। आपकेनपास ऑप्शन नहीं हैं। निकोलस पूरन (Nicolas Pooran) ने भी CPL में बढ़िया प्रदर्शन किया था, लेकिन IPL में अभी तक वो अपनी प्रतिभा दिखाने में सफल नहीं हुए।

    पंजाब किंग्स भी कर रही है स्ट्रगल

    इरफ़ान पठान ने आगे कहा, ,”एडम मार्करम (Adam Markram) की अच्छी बैटिंग है, लेकिन आपको बल्ले से रन बरसाने होंगे। हुड्डा ,(Deepak Hudda) ने कोशिश की, लेकिन और ज्यादा करना होगा। जब आप दीवार के सामने खड़े हैं तो जोर का धक्का लगाना पड़ता है।  ‘पंजाब किंग्स’ के बल्लेबाजों को बेहतरीन लंबी और रन बरसाऊ पारियां खेलनी होंगी।”

    PBKS अपनी टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं कर पा रही है, जो गर्दन में खिंचाव आ जाने की वजह से ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के खिलाफ मैच से बाहर हो गए थे। इरफ़न पठान ने कहा कि उनकी गैरमौजूदगी टीम के लिए एक बड़ा झटका है। उन्हें जितना जल्दी हो सके प्लेइंग इलेवन में आने की जरूरत है।

    मयंक अग्रवाल की इंजरी ने बढ़ाई है टीम की परेशानी

    इरफान पठान (Irfan Pathan) ने कहा, “यह बहुत कठिन होने वाला है। पहली बात तो यह कि मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की गर्दन में इंजरी आई है, लेकिन इससे ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS) की बल्लेबाजी की कमर टूट गई, क्योंकि वे बढ़िया स्कोर कर रहे थे। उनका प्लेइंग इलेवन में लौटना बहुत जरूरी है।”

    उन्होंने कहा, “उनके और केएल राहुल (KL Rahul) को छोड़ कोई और ज्यादा रन नहीं  बना पा रहा है। हमने हुड्डा (Deepak Hudda) को बीच में 20-30 रन बनाते ज़रूर देखा, लेकिन यह काफी नहीं है। आपको मैच विनिंग  पारियां खेलनी होंगी।”

    IPL 2021 के प्वाइंट्स टेबल में फिलहाल ‘पंजाब किंग्स’ छठे पायदान पर है, और अब उसकी अगली भिडंत 1 अक्टूबर को ‘ दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम’ में ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (PBKS vs KKR) से होगी।