kapil-dev-raised-serious-question-on-indian-pacer-jasprit-bumrah-and-talk-about-ipl

Loading

नयी दिल्ली: भारतीय टीम पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने स्टार तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने बुमराह को लेकर पूछा कि उन्हें क्या हुआ है। कपिल देव अक्सर अपने बयानों के चलते सुर्ख़ियों में बने रहते हैं। अब उन्होंने बुमराह को लेकर अपनी राय दी है। 

हाल ही में ‘द वीक’ को दिए एक इंटरव्यू में कपिल देव (Kapil Dev) ने गेंदबाज़ बुमराह पर गंभीर सवाल खड़े किए। कपिल देव का ऐसा मानना है कि अगर वर्ल्ड कप 2023 तक बुमराह ठीक नहीं हुए तो यह उन पर वक़्त की बर्बादी होगी। कपिल ने कहा, “बुमराह को क्या हुआ? उसने इतने विश्वास के साथ काम करना शुरू किया, लेकिन अगर वह वहां नहीं होता …तो हमने उस पर वक़्त बर्बाद किया।”

कपिल देव ने आगे विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत के बारे में बात की। उन्होंने कहा, “ऋषभ पंत… इतना महान क्रिकेटर। अगर वह वहां होता तो हमारा टेस्ट बेहतर होता।”

इसके बाद पूर्व भारतीय दिग्गज ने खिलाड़ियों की इंजरी और आईपीएल को लेकर बात की। उन्होंने कहा, “भगवान दयालु है, ऐसा नहीं है कि मुझे कभी चोट नहीं लगी। लेकिन आज, वे साल में 10 महीने खेल रहे हैं। उस पर संदेह का लाभ दें, लेकिन हर किसी को खुद की देखभाल करनी होगी। आईपीएल महान चीज़ है लेकिन आईपीएल आपको खराब भी कर सकता है। क्योंकि, छोटी-मोटी इंजरी के साथ आप आईपीएल खेलेंगे, लेकिन छोटी-मोटी इंजरी के साथ आप भारत के लिए नहीं खेलेंगे। आप ब्रेक ले लेंगे। मैं इसके बारे में बहुत खुला हूं।”

उन्होंने आगे भारतीय खिलाड़ियों के खराब वर्कलोड मैनजमेंट को लेकर बोर्ड को भी नहीं छोड़ा। कपिल ने कहा, “अगर आपको छोटी इंजरी है, तो आप आईपीएल खेल लेंगे, अगर कोई ज़रूरी गेम है। इस स्टेज पर, क्रिकेट बोर्ड को समझना होगा कि उन्हें कितना क्रिकेट खेलना चाहिए। यही मूल बात है। अगर आज, आपके पास संसाधन हैं, पैसा है, लेकिन आपके पास तीन या पांच साल के कैलेंडर नहीं हैं। यह क्रिकेट बोर्ड के साथ कुछ गड़बड़ है।”