PIC: Twitter
PIC: Twitter

    नई दिल्ली: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच इस समय टेस्ट सीरीज (PAK vs ENG 1st Test) का पहला मैच खेला रावलपिंडी (Rawalpindi) में खेला जा रहा है। इस टेस्ट में इंग्लैंड टीम (England Team) ने कहर मचा दिया है। भले ही इस टेस्ट का नतीजा कुछ भी हो, लेकिन यह मैच बेहद यादगार रहेगा। इस पहले टेस्ट मुकाबले में कई रिकॉर्ड दर्ज हुए हैं। ज्यादातर रिकॉर्ड इंग्लैंड की टीम और उसके बल्लेबाजों के नाम हैं। इन्हीं इंग्लैंड के बल्लेबाजों की वजह से कुछ रिकॉर्ड पाकिस्तानी गेंदबाजों के खाते में भी आए, जिन्हें वो बिलकुल भी याद रखना नहीं चाहेंगे। इस लिस्ट में लेग स्पिनर जाहिद महमूद (Zahid Mahmood) सबसे ऊपर हैं, जिनका टेस्ट डेब्यू बेहद खराब रहा। 

    रावलपिंडी में टेस्ट मैच के पहले दो दिन दोनों में इंग्लैंड ने जमकर रन बरसाए। इंग्लैंड की पहली पारी 657 रन पर खत्म हुई, जिसके बाद पाकिस्तान ने भी बिना विकेट खोए 181 रन बना लिए। हालांकि, जिस अंदाज़ में इंग्लैंड ने रन बनाए हैं, उसने पूरी पाकिस्तानी गेंदबाजी को गहरी चोट दे दी है। सबसे पड़ी चोट जाहिद को पहुंची है, जिनके नाम टेस्ट डेब्यू की पहली पारी में सबसे खराब गेंदबाजी का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। 

    लेग स्पिनर जाहिद महमूद ने 34 साल की उम्र में अपना टेस्ट डेब्यू किया। इंग्लिश बल्लेबाजों ने जाहिद की जमकर धुनाई की। अपने 33 ओवरों में जाहिद ने 4 विकेट हासिल किए, जिसमें जो रूट जैसा बड़ा नाम भी शामिल था। जाहिद ने रूट को सिर्फ 23 रन पर आउट किया। लेकिन, बाद में उनकी खूब पिटाई हुई। इन 33 ओवरों में जाहिद ने 235 रन खर्च कर डाले थे। इसके साथ ही टेस्ट डेब्यू में सबसे महंगे गेंदबाज का रिकॉर्ड उनके नाम हो गया।

    जाहिद पाकिस्तान के टेस्ट इतिहास में एक पारी में चौथे सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए हैं। इतना ही नहीं, जाहिद ने इस ओवर में 27 रन भी देने का रिकॉर्ड है। हैरी ब्रूक ने उनकी जमकर धुनाई की, जो टेस्ट में इंग्लैंड के किसी बल्लेबाज की ओर से एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने रिकॉर्ड है। इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों ही टीम के लिए यह टेस्ट काफी यादगार रहने वाला है। किसी के लिए यह टेस्ट अच्छी यादों की तौर पर याद रहेगा, तो किसी के लिए ये काफी बुरी यादें रहेगी।