ODI World Cup के बाद Ravichandran Ashwin के साथ ये दो महान बल्लेबाज़ लेंगे संन्यास! क्या Sachin Tendulkar को है Virat Kohli  से ‘खतरा’

Loading

ICC ODI World Cup, 2023 के शुभारंभ का समय बहुत करीब आ चुका है। इस सीजन का पहला मैच 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच (England vs New Zealand ODI World Cup, 2023 Ahmedabad) खेला जाएगा। भारत का पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई (India vs Australia ODI World Cup, 2023 Chidambaram Cricket Stadium, Chennai) में होगा। और, सीजन के शुरुआती दौर का सबसे रोमांचक मैच 14 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच India vs Pakistan ODI World Cup, 2023) खेला जाएगा। बहरहाल, इस बीच दबी ज़ुबान में खबरें ये उड़ रही हैं, कि भारतीय टीम के 2 महान खिलाड़ी इस वर्ल्ड कप के बाद संन्यास का रास्ता पकड़ लेंगे।

भारत वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में 2 बार चैंपियन रह चुका है। पहली बार कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 में और दूसरी बार एमएस धोनी की कमान में ICC ODI World Cup, 2011 में भारत ने वर्ल्ड कप जीता। भारतीय टीम की मौजूदा धार देखते हुए माना जा रहा है कि अबकी बार भारत वर्ल्ड कप का सबसे प्रबल दावेदार है। लेकिन, BCCI की तरफ़ से बीते रविवार सोशल मीडिया में शेयर की गई एक पोस्ट ने खेलप्रेमियों में हलचल मचा दी है।

बीसीसीआई ने जो ट्वीट किया, उसमें विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन को पहले साल 2011 की जर्सी में और उसके बाद दोनों खिलाड़ियों को ICC ODI World Cup 2023 की जर्सी में दिखाया है। और कैप्शन लिखा-Batch of 2011 ➡️ Batch of 2023

Virat Kohli 🤝 R Ashwin

𝗠𝗶𝘀𝘀𝗶𝗼𝗻 𝗪𝗼𝗿𝗹𝗱 𝗖𝘂𝗽 𝗕𝗲𝗴𝗶𝗻𝘀 🏟️

BCCI की तरफ़ से शेयर किए गए इस तस्वीर के बाद अटकलों का बाज़ार गर्म हो गया है। क्या सचमुच किंग कोहली संन्यास ले।लेंगे वर्ल्ड कप के बाद ! क्या रविचंद्रन अश्विन भी इस वर्ल्ड कप के बाद रिटायरमेंट की राह चुनेंगे ! 

ख़ास कर विराट कोहली को लेकर खेलप्रेमियों में चिंता की लहर होगी। क्योंकि, सभी को विश्वास है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में सचिन तेंडुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के काफी करीब हैं  किंग कोहली। इसलिए संन्यास लेना ठीक नहीं होगा। उन्हें और बीसीसीआई को चाहिए कि सचिन तेंडुलकर से आगे निकल कर भारत के नाम एक नई मिसाल कायम करने की दिशा से न भटकें और न ही कोई इसमें भटकाने का काम करे, या कोई प्रफेशनल राइवलरी का षड्यंत्र रचे।

गौरतलब है कि सचिन तेंडुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने करियर के दौरान Test Cricket में 200 मैचों की 329 पारियों की बैटिंग में 51 और ODI में 463 मैचों की 452 पारियों की बल्लेबाज़ी में 49 सेंचुरी ठोकी हैं। यानी, उन्होंने सेंचुरियों की सेंचुरी लगाई है। विराट कोहली की बात करें, तो उनका औसत सचिन तेंडुलकर से बेहतर है। 111 टेस्ट मैचों की 187 पारियों की बल्लेबाज़ी में 29 सेंचुरी और वनडे क्रिकेट में 281 मैचों की 269 पारियों की बल्लेबाज़ी में 47 सेंचुरी ठोकी हैं। वनडे क्रिकेट में सचिन तेंडुलकर की शतकों से बराबरी करने के लिए उन्हें बस 2 सेंचुरी चाहिए और सचिन से अगले निकलने के लिए 3 शतकों की आवश्यकता है। T20I Cricket की बात करें, तो Virat Kohli ने अब तक कुल खेले 115 मैचों की 107 पारियों की बल्लेबाज़ी में अब तक 4008 रन बनाए हैं। जिसमें 1 सेंचुरी और 37 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। 

भारतीय टीम के सबसे अनुभवी ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की बात करें तो वे 37 साल के हो चुके हैं। अंतर्राष्ट्रीय ऑल राउंडर की सूची में एक बेहतरीन खिलाड़ी भी माने जाते हैं। गेंदबाज़ी में उन्होंने अब तक खेले कुल 94 टेस्ट मैचों की 178 पारियों की बोलिंग में कुल 489 विकेट चटका चुके हैं। और, ODI Cricket में उन्होंने अब तक कुल खेले 115 मैचों की 113 पारियों की गेंदबाज़ी में 155 विकेट चटकाए हैं। बल्लेबाज़ी में भी उनका प्रदर्शन ठीक ही रहा है। 94 टेस्ट मैचों की 132 पारियों की बल्लेबाज़ी में उन्होंने अब तक कुल 3185 रन बनाए है। जिसमें 5 सेंचुरी और 14 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। ODI में 115 मैचों की 63 पारियों की बल्लेबाज़ी में रविचंद्रन अश्विन ने 707 रन बनाए हैं। 

ICC ODI World Cup, 2023 की भारतीय टीम में विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन ही ऐसे 2 प्लेयर्स हैं, जो ICC ODI World Cup, 2011 की चैंपियन भारतीय टीम में भी थे। क्या, इन दो खिलाड़ियों के अलावा टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करेंगे ? इसके लिए हमें अटकलों और उड़ती अफवाहों पर ध्यान देने की बजाय वक्त का इंतज़ार करना होगा। 

विराट कोहली की उम्र की बात करें, तो 5 अक्टूबर 2023 को वे 35 साल के हो जाएंगे। उनकी फिटनेस और मौजूदा फ़ॉर्म बताती है कि किंग कोहली अभी 3 से 4 साल बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं। कप्तान रोहित शर्मा भी शानदार फॉर्म में हैं। हालांकि, वे 36 साल के हो चुके हैं, लेकिन अभी भी लगता है कि उनमें काफी क्रिकेट बाकी है। 

ICC ODI World Cup, 2023 के लिए Team India

रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya Vice-Captain), श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और शार्दुल ठाकुर।

विनय कुमार