Rohit Sharma virat kohli
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    बीसीसीआई ने बुधवार, 8 दिसंबर को भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज और बीते करीब 9 साल तक आईपीएल की सबसे कामयाब टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) के धाकड़ कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Indian Cricket Team) को भारतीय वनडे टीम का कप्तान बनाने की घोषणा कर दी। गौरतलब है कि इससे पहले रोहित शर्मा को भारत के T20 अंतरराष्ट्रीय टीम की कमान साैंपी गई थी। रोहित शर्मा ने विराट कोहली (Virat Kohli) से कप्तानी का चार्ज लिया। 

    इतिहास गवाह है कि विराट कोहली का टीम इंडिया का बताैर कप्तान व्हाइट बॉल क्रिकेट में (ODI T20 CRICKET) बेहतरीन प्रदर्शन रहा, लेकिन अफसोस इस बात की रही कि वो अपनी कप्तानी में एक भी आईसीसी ट्राॅफी नहीं जीत पाए।  यही कारण रहा कि काफी समय से विराट की जगह रोहित शर्मा को कप्तान बनाने की मांग लगातार हो रही थी। T20 और ODI टीम की कप्तानी छिन जाने के बाद अब विराट कोहली सिर्फ टेस्ट टीम के कप्तान रहेंगे। हालांकि, व्हाइट बॉल क्रिकेट में विराट कोहली का रोल क्या होगा, इस मामले पर टीम इंडिया के नए कप्तान रोहित शर्मा का मानना ​​है कि विराट कोहली ODI और T20 सेट-अप में हमेशा ख़ास खिलाड़ी होंगे।

    टीम के लिए बड़े महत्त्वपूर्ण हैं विराट कोहली

    भारतीय टीम के अनुभवी ओपनर और व्हाइट बॉल क्रिकेट के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारतीय क्रिकेट में व्हाइट बॉल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के योगदान की तारीफ करते हुए कहा कि उनके जैसा महान बल्लेबाज टीम के लिए अहम मायने रखता है। नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा, ”टीम में उनके (कोहली के) जैसे क्वालिटी बल्लेबाज की हमेशा जरूरत रहेगी। T20 फॉर्मेट में 50 से ज्यादा का औसत होना बहुत बड़ी बात है। जाहिर है, अनुभव के साथ उन्होंने कई बार बेहतरीन बैटिंग की है और टीम इंडिया को कठिन परिस्थितियों से निकाला भी है।”

    रोहित शर्मा ने कहा, “टीम को कोहली (Virat Kohli) जैसी बल्लेबाजी की जरूरत है। साथ ही, वे अभी भी टीम के लीडर हैं। ये सभी बातें अब भी वैसी ही रहेंगी, जिसे आप मिस नहीं करना चाहते। आप वैसी बातों को नजरअंदाज नहीं करना चाहते, जो कीमती हैं। कोहली की मौजूदगी टीम के लिए अहम है।”

    टीम के खराब प्रदर्शन यानी कप्तानी का बुरा दौर

    गौरतलब है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) एक शांत और सौम्य कप्तान के तौर पर जाने जाते हैं,। वे अपनी टीम के खिलाड़ियों पर ज्यादा दबाव नहीं डालते। टीम की कप्तानी पर अपनी सोच को लेकर उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि टीम के कप्तान को सबसे पीछे खड़े होने की आवश्यकता है। उसे सबसे आगे नहीं होना चाहिए। प्रदर्शन के मामले में उसे सबसे आगे रहने की जरूरत है। एक कप्तान तब अच्छा कहा जाता है, जब उसकी टीम बढ़िया प्रदर्शन करती है। और जब पूरी टीम खराब प्रदर्शन करती है, तब टीम का कप्तान भी खराब दाैर से गुजरने लगता है। कप्तान की जिम्मेदारी यही है कि उसकी टीम के खिलाड़ी बेहतर खेल रहे हैं या नहीं। और टीम की बाकी बातें सही चल रही हैं या नहीं।”

    मेरे पास बेहतरीन खिलाड़ी रहे

    लीग क्रिकेट के महाकुंभ ‘IPL T20 TOURNAMENT’ की अब तक की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) के लंबे समय तक कप्तान रहे  रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी के झंडे गाड़े हैं। आईपीएल में रोहित शर्मा की कप्तानी में ‘Mumbai Indians’ 5 बार चैम्पियन बना। हां, पिछले सीजन, IPL 2021 में उनकी टीम  प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही। 

    अपनी कमान में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) की सफलता पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने एक टीवी शो में कहा, “मैंने मुंबई (Mumbai Indians MI) में जो किया है वह बेहतरीन रहा है। मेरी टीम के खिलाड़ी की वजह से। सच कहूं तो वहां मेरी भूमिका बहुत कम है। मेरे पास जो टीम थी, वह जानदार थी। मैं इस तरह के धाकड़ खिलाड़ी बनाने और फिर खिलाड़ियों का साथ देने और बढ़िया प्रदर्शन के लिए माहौल बनाने के लिए सबसे पहला क्रेडिट मैनेजमेंट को देना चाहूंगा।”

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा कि एक कप्तान के तौर पर वे बल्लेबाजी और गेंदबाजी में जरूरी बदलाव को लेकर अहम फैसले ज़रूर लेते हैं। हालांकि, आखिरकार प्रदर्शन टीम पर निर्भर होता है। Rohit Sharma ने कहा, “कुछ फैसले मुझे ही करने होते थे। जैसे, मैच का अंतिम ओवर, पहला ओवर आदि आदि। इन सभी बातों में कप्तान बड़ी भूमिका निभाता है। कुल मिलाकर, यह टीम वर्क है।”