दक्षिण अफ्रीका के पीटरसन, इंग्लैंड की नाइट आईसीसी के जनवरी के माह के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

    Loading

    दुबई: दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज कीगन पीटरसन ने भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन की बदौलत अंडर-19 विश्व कप स्टार और हमवतन डेवाल्ड ब्रेविस तथा बांग्लादेश के तेज गेंदबाज इबादत हुसैन को पछाड़कर जनवरी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का महीने का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर का पुरस्कार जीता। महिला पुरस्कार इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने जीता जिन्होंने श्रीलंका की कप्तान चामरी अटापट्टू और वेस्टइंडीज की स्टार डिएंडरा डोटिन को पछाड़ा। पीटरसन ने भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 0-1 से पिछड़ने के बावजूद तीन मैचों की श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका की 2-1 की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। 

    उन्होंने दूसरे टेस्ट में पहली पारी में 62 रन बनाए जिससे उनकी टीम मामूली बढ़त हासिल करने में सफल रही। इसके बाद 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 28 रन की पारी खेली। अंतिम टेस्ट में पीटरसन ने दोनों पारियों में अर्धशतक जड़े। उन्होंने 212 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 82 रन की शानदार पारी खेली जिससे दक्षिण अफ्रीका ने वापसी करते हुए मैच और श्रृंखला जीती। पीटरसन श्रृंखला के शीर्ष स्कोरर रहे। उन्होंने 276 रन बनाए और उन्हें श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। नाइट ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ कैनबरा में एकमात्र एशेज टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी की और मैच में शीर्ष स्कोरर रहीं।

    पहली पारी में आस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 337 रन बनाकर पारी घोषित की। इसके जवाब में इंग्लैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए लेकिन आस्ट्रेलिया की गेंदबाजों के पास तीसरे ओवर में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरी नाइट का कोई जवाब नहीं था जो 168 रन बनाकर नाबाद रहीं। इंग्लैंड का स्कोर एक समय आठ विकेट पर 169 रन था लेकिन नाइट ने सोफी एकलेस्टोन के साथ नौवें विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की जिससे टीम 297 रन बनाने में सफल रही। आस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 40 रन की बढ़त हासिल कर पाई। नाइट की नाबाद 168 रन की पारी महिला टेस्ट के इतिहास में किसी कप्तान द्वारा दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। (एजेंसी)