Steve Smith
File Photo

Loading

नयी दिल्ली: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच ‘द ओवल’ में एशेज सीरीज (Ashes Series) का पांचवा मैच खेला जा रहा है। पांचवे मैच के दूसरे दिन स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के विकेट को लेकर बवाल मच गया। भारतीय अंपायर नितिन मेनन ने स्टीव स्मिथ को नॉट आउट करार दिया। जिसके बाद इंग्लैंड की पूरी टीम निराश हो गई। 

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई पारी के 78वें ओवर में स्टीव स्मिथ ने पैट कमिंस की गेंद पर लेग साइड पर दो रन लिए। लेकिन तभी फील्डर जॉर्ज इल्हम ने बॉल को बाउंड्री लाइन के पास से पकड़कर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो की ओर फेंका। जॉनी ने बॉल को कलेक्ट किया और स्टम्प ब‍िखेर दिए। इस विकेट के बाद इंग्लैंड की टीम खुशी से झूम उठी।

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को लगा कि वह आउट हो गए हैं और वह पवेलियन तरफ निकल गए। लेकिन, तभी ऑन फील्ड अंपायर्स ने थर्ड अम्पायर न‍ित‍िन मेनन (Nitin Menon) से मदद मांगी। जब थर्ड अंपायर नितिन मेनन ने कई फ्रेम देखने के बाद अपना फैसला सुनाया तो हर कोई हैरान रह गया। मेनन ने स्मिथ को नाबाद बताया।

स्टीव स्मिथ को नॉटआउट देने के इस फैसले से इंग्लैंड टीम के साथ-साथ खुद स्मिथ भी हैरान थे। इसके बाद इंग्लैंड के फैंस ने नाराजगी व्यक्त की और अंपायर की आलोचना की। इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

स्टीव स्म‍िथ को क्यों द‍िया गया नॉट आउट? 

इस मामले में क्रिकेट के न‍ियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की भी एंट्री हुई। MCC ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘जो वीडियो द‍िख रहा है, उसे लेकर हमें कई सवाल मिले हैं। ऐसे में लॉ 29.1 कहता है- जब विकेट गिर गया हो, तो कम से कम एक गिल्ली (क्रिकेट बेल्स) स्टम्प की ओर से उखड़ी हो। या ऐसा हो कि एक या एक से ज्यादा स्टम्प ग्राउंड से हट गए हों।’