t20-world-cup-2024-likely-to-be-played-from-june-4-to-june-30-in-west-indies-and-usa

Loading

नयी दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) की तारीखों का ऐलान हो गया है। अगले साल होने वाले टी20 क्रिकेट का आयोजन वेस्टइंडीज (West Indies) और अमेरिका (USA) में होने वाला है। ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार यह टूर्नामेंट 4 जून से 30 जून के बीच खेला जा सकता है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार ICC के एक प्रतिनिधिमंडल इस हफ्ते अमेरिका के पांच शॉर्टलिस्टेड स्थानों के दौरे पर थे। खास बात यह है कि, यह पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय वैश्विक क्रिकेट आयोजन की मेजबानी करेंगे। इनमें टूर्नामेंट मैचों और वार्म-अप के लिए मॉरिसविले, डलास और न्यूयॉर्क के साथ-साथ फ्लोरिडा में लॉडरहिल भी शामिल हैं। 

बता दें कि, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के में 20 टीमें हिस्सा लेंगी। जिनमें से 15 टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। यह टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होगा। जब टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा लेंगी। जिन्हें 4 ग्रुप में बांटा जाएगा। 5-5 टीमों वाले ग्रुप में टॉप पर रहने वाली 2-2 टीमों को सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करने का मौका मिलेगा। इसके बाद सुपर 8 में चार-चार टीमों के दो ग्रुप बनाए जाएंगे और इन ग्रुपों में शीर्ष पर रहने वाली 2-2 टीमों को सीधे सेमीफाइनल में मौका मिलेगा और इसके बाद फाइनल खेला जाएगा।

इस टूर्नामेंट में कुल 50 मैच होंगे, जिनमें से एक तिहाई मैच अमेरिका के अलग-अलग शहरों में खेले जाएंगे। अमेरिका पहली बार किसी आईसीसी इवेंट की मेजबानी करेगा। अभी तक वेस्टइंडीज, अमेरिका, आयरलैंड, पपुआ न्यू गिनी और स्कॉटलैंड के अलावा भारत, इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगाानिस्तान, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स ने डायरेक्ट क्वालीफाई किया है।