आईपीएल 2021 में ‘Purple Cap’ के लिए कांटे की टक्कर, अब ये हैं टॉप 5 हुनरबाज़

    -विनय कुमार

    रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru RCB) के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) ने बीते सोमवार, 21 सितंबर को खेले गए मैच में बड़ी आसानी से जीत हासिल कर ली। टारगेट छोटा था, 10 ओवर बाकी रहते कोलकाता नाइट राइडर्स ने 9 विकेट हाथ में रहते ‘विराट’सेना को धूल चटा दी। इस मैच में 3-3 विकेट चटकाने वाले वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakrabarty) और आंद्रे रसेल (Andre Russell) IPL 2021 सीजन में ‘पर्पल कैप’ (Purple Cap) की रेस के मुकाबले को और रोमांचक बन दिया।

    UAE में खेले जा रहे दूसरे चरण में अब तक 2 मैच हो चुके हैं। भारत में खेले गए पहले चरण के 29 मैच को लेकर अबकी ताज़ा सीजन IPL 2021 के आधे से ज्यादा मैच खेले जा चुके हैं। दूसरे चरण के पहले मैच में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Captain CSK) की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ ने कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Mumbai Indians MI) को हराया और IPL 2021 के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर विराजमान है।

    वहीं दूसरी तरफ सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) सबसे कम प्वाइंट्स के साथ सबसे नीचे है। इस ताज़ा सीजन की बात की जाए तो दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) के धाकड़ बल्लेबाज ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

    इस ताज़ा सीजन में अब तक सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru, RCB) के युवा गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) टॉप पर हैं। उन्होंने अब तक खेले 8 मुकाबलों में 9.00 की इकॉनमी से 17 विकेट हासिल किए हैं। हालांकि, IPL 2021 के बीते सोमवार, 20 सितंबर को खेले गए 31वें मैच के बाद ‘पर्पल कैप’ (Purple Cap) की दौड़ बड़ी रोमांचक हो गई है। ये तो आप जानते ही होंगे कि Purple Cap आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज को मिलती है।

    IPL2021 का 31वीं भिडंत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru RCB) और कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders KKR) के बीच खेला गया। इस मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के दो घातक गेंदबाज आंद्रे रसेल (Andre Russell) और वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarty) ने 3-3 विकेट हासिल किए। इसके साथ ही दोनों गेंदबाज IPL 2021 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में  संयुक्त तौर पर चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं।

    दिलचस्प बात तो ये है कि IPL 2021 के सीज़न में अब तक खेले गए मैचों में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में चौथे पायदान पर 5 गेंदबाज हैं। और वे 5 गेंदबाज आंद्रे रसेल (Andre Russell), वरूण चक्रवर्ती (Varun Chakravarty), राशिद खान (Rashid Khan), दीपक चाहर (Deepak Chahar) और ट्रेंट बोल्ट (Trent Bolt) हैं।

    इन सभी गेंदबाजों ने अब तक खेले गए मैचों में 10-10 विकेट हासिल किए हैं। राशिद ख़ान ,(Rashid Khan) को छोड़ कर बाकी के सभी खिलाड़ी 8-8 मैच खेल चुके हैं। राशिद खान ने अब तक खेले 7 मुकाबलों में 6.14 के इकॉनमी से 11 विकेट लिए हैं। वहीं, वरुण ने 7.25, दीपक ने 7.57, बोल्ट ने 8.50 और रसेल ने 9.46 के इकॉनमी से 10-10 विकेट चटकाए हैं।

    इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर भी जॉइंट तौर पर 2 हुनरबाज गेंदबाज हैं, ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) के आवेश खान (Aawesh Khan) और ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) के क्रिस मॉरिस (Chris Morris)। आवेश ख़ान ने इस ताज़ा सेवन में अब तक खेले 8 मुकाबलों में 7.70 और क्रिस मॉरिस ने 7 मैचों में 8.61 की इकॉनमी से 14-14 विकेट हासिल किए हैं।

    ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) के घातक गेंदबाज राहुल चाहर (Rahul Chahar) तीसरे पायदान पर हैं। उन्होंने अब तक खेले  8 मुकाबलों में 7.00 की इकॉनमी से 11 विकेट हासिल किए हैं और, इस लिस्ट में 5वें पायदान पर संयुक्त तौर पर 4 गेंदबाज मौजूद हैं, ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ के सैम करन (Sam Curran), ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ के प्रसिद्ध कृष्णा (Prasiddha Krishna) और पैट कमिंस (Pat Cummins) और ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ के काइल जैमीसन (Kyle Jamieson)।

    गौरतलब है कि UAE में खेले जा रहे दूसरे चरण में पैट कमिंस (Pat Cummins) मौजूद नहीं हैं। गैरमौजूदगी की वजह से अब वो ‘पर्पल कैप’ (Purple Cap) की दौड़ से बाहर हो चुके हैं। IPL 2021 के रिकॉर्ड्स बताते हैं कि सैम करन (Sam Curran) ने अपने खेले 7 मुकाबलों में 8.68, प्रसिद्ध कृष्णा ने 8 मैचों में 8.75 और काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) ने अब तक खेले 8 मुकाबलों में 9.50 की इकॉनमी से 9-9 विकेट चटकाए हैं।