Image: ICC/Twitter
Image: ICC/Twitter

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार, 12 मार्च से खेला जाएगा। यह मैच Pink Ball Test Match होगा। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिक्रेट का इतिहास बताता है कि, टीम इंडिया का अब तक का  यह चौथा डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। इससे पहले भारतीय टीम 3 Pink Ball Test Match खेल चुकी है। जिसमें उसे 2 में जीत और एक मुकाबले में हार मिली। दूसरी तरफ, श्रीलंका ने भी इतने ही मैच खेले हैं, जिसमें उसे भी 2 बार जीत मिली और एक पिंक बॉल टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा।

    क्रिकेट की दुनिया में ऑस्ट्रेलिया एकमात्र ऐसी टीम है, जो अब तक एक भी Day Night Test Match में हार का मुंह नहीं देखी है। गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया ने अब तक कुल 10 Day-Night Pink Ball Test Match खेले हैं, जिसमें सभी 10 में उसने जीत दर्ज़ की। ऑस्ट्रेलिया का डे-नाइट टेस्ट में जीत का औसत 100 प्रतिशत का है। बांग्लांदेश (Bangladesh), वेस्ट इंडीज (West Indies) और जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खाते में अब तक एक बार भी इस टेस्ट फॉर्मेट में जीत नहीं मिली है।

    किस देश ने खेले कितने Day-Night Test Match और कितनी जीत, कितनी हार ?

    ऑस्ट्रेलिया: 10 मैच खेले, 10 जीत, 0 हार

    भारत: 3 मैच खेले, 2 जीत, 1 हार

    श्रीलंका: 3 मैच खेले, 2 जीत, 1 हार

    इंग्लैंड: 6 मैच खेले, 1 जीत, 5 हार

    न्यूजीलैंड: 3 मैच खेले, 1 जीत, 2 हार

    पाकिस्तान: 4 मैच खेले, 1 जीत, 3 हार

    साउथ अफ्रीका: 2 मैच खेले, 1 जीत, 1 हार

    बांग्लादेश: 1 मैच खेले, 0 जीत, 1 हार

    वेस्ट इंडीज: 3 मैच खेले, 0 जीत, 3 हार

    जिम्बाब्वे: 1 मैच खेले, 0 जीत, 1 हार

    होम ग्राउंड पर अजेय है टीम इंडिया

    टीम इंडिया ने अब तक कुल 3 पिंक बॉल टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें से 2 मैच होम ग्राउंड में खेले हैं।  पहली बार टीम इंडिया ‘बनाम’ बांग्लादेश हुआ था, जो कोलकाता के ईडेन गार्डेन्स स्टेडियम में नवंबर 2019 को खेला गया था। दूसरा डे-नाईट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ (England vs India Pink Ball Test Match) खेला गया था। और, दोनों ही मैचों में भारत ने जीत दर्ज़ की थी।

    श्रीलंका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को एक पारी और 222 रनों से हराया है। फिलहाल भारत इस ताज़ा सीरीज में 1-0 से आगे है। टीम इंडिया को सीरीज जीतने के लिए चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच को जीतना होगा। यदि टीम इंडिया इस मुकाबले को जीत जाती है, तो भारत अपने देश में लगातार 15वीं टेस्ट सीरीज जीत जाएगी।