india-vs-south-africa-test match rassie-van-der-dussen-bowled-by-jasprit-bumrah-watch-video
File Photo

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच के दूसरे दिन केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में एक बार फिर भारत के घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपनी धारदार बोलिंग का नज़राना दिया। उन्होंने दूसरे दिन के पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर एडन मार्क्रम (Aiden Markram) को आउट कर साउथ अफ्रीका को पहली पारी की बल्लेबाजी में दूसरा झटका दे दिया।

    इस बार फिर जसप्रीत बुमराह की धारदार तेज़ गति की गेंद के धोखे को बल्लेबाज समझ नहीं पाया और अवाक रह गया। विकेट उखड़ चुका था। मार्कराम ने अंदाजा लगाया कि बुमराह की गेंद स्टंप केे ऊपर से निकल जाएगी और उसे नहीं खेला। अपना बैट उठाया और गेंद को जाने दिया। बस यहीं धोखा खा गए एडन मार्कराम।  बुमराह की मायावी गेंद सीधे जाकर स्टंप पर जाकर लगी और गिल्लियां बिखर गईं। एडेन मार्कराम क्लीन बोल्ड हो गए।

    गौरतलब है कि केपटाउन के मैदान में खेले जा रहे सीरीज के आखिरी मुकाबले के पहले दिन, 11 जनवरी मंगलवार के आखिरी सेशन में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar Captain South Africa) की भी अपनी धारदार तेज़ गेंद पर स्लिप में कैच कराकर उन्हें पवेलियन भेजा था। जसप्रीत बुमराह की बोलिंग साउथ अफ्रीका टीम के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

    गौरतलब है कि इस तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team India) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। कप्तान विराट कोहली ने पहली पारी में भारत को बढ़िया संभाला और 79 रनों की शानदार पारी खेली। इस पारी में साउथ अफ्रीका के धाकड़ गेंदबाज़ कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने भारत के 4 विकेट चटकाए थे।

    आपको याद दिला दें कि, इस ताजा टेस्ट सीरीज में भारत और साउथ अफ्रीका (South Africa vs India Test Series, 2021-2022) 1-1 टेस्ट मैच जीतकर बराबरी पर है। अब  केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले जा रहे आखिरी मैच में जो भी टीम जीत दर्ज करेगी, सीरीज पर उसका कब्जा हो जाएगा। गौरतलब है कि, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केपटाउन के इस मैदान में भारत ने अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता है। इस मैदान पर अब तक खेले कुल 5 मैच में से 3 में भारत को हार झेलनी पड़ी है और 2 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे।

    आपको याद दिला दें कि साल 2018 में केपटाउन के मैदान से ही भारत के घातक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था। उस डेब्यू मैच में जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट हासिल किया था।