Umesh Yadav sets new example in Test cricket in Indore Test, equals Virat Kohli in number of sixes, breaks former India captain Ravi Shastri's record

Loading

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में खेले जा रहे Border Gavaskar Trophy Test Series AUS vs ENG, 2023 के तीसरे मैच के पहले दिन भारत के तेज़ गेंदबाज उमेश यादव ने भारत की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में अपनी छोटी सी बैटिंग पारी में एक ऐसा कीर्तिमान बना दिया, जिसने उन्हें विराट कोहली के साथ खड़ा कर दिया और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान रवि शास्त्री को पछाड़ दिया। 

गौरतलब है कि, इस मैच के पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी चुनी थी। जिसमें ऑस्ट्रेलिया की घातक गेंदबाजी ने टीम इंडिया के सूरमाओं को 109 रनों पर ढेर कर दिया। इस दरम्यान भारत के तेज़ गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) ने अपनी बल्लेबाजी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के बोलर कुह्नमैन की गेंद पर 2 लाजवाब छक्के ठोके। इन 2 ताज़ा छक्कों के ठोकते ही, उन्होंने विराट कोहली द्वारा अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर में अब तक लगाए 24 छक्कों की बराबरी कर ली।

यही नहीं, उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान रवि शास्त्री के टेस्ट करियर के 22 छक्कों के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के ठोकने के मामले में उनसे आगे निकल गए। 

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इस मामले में भारतीय खिलाड़ियों में टॉप पर 91 छक्कों के साथ वीरेंद्र सहवाग हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर के दौरान 78 छक्के ठोके हैं। चूंकि, विराट कोहली जमीनी शॉ्ट्स ज्यादा लगाते हैं, इसलिए उनके खाते में सिर्फ 24 छक्के हैं। 

गौरतलब है कि लोअर ऑर्डर में बल्लेबाज़ी करने मैदान में उतरे उमेश यादव ने 13 गेंदों में 17 रनों की पारी खेली, जिसमें उनके ये लाजवाब 2 छक्के शामिल रहे। उनकी 17 रनों की पारी की बदौलत टीम इंडिया का स्कोर 100 रनों के पार गया।

-विनय कुमार