PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2022 में लगातार 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाज़ी कर जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले घातक युवा तेज़ गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) को वेस्ट इंडीज़ के दौरे में शामिल नहीं किया गया है। IND vs WI Bilateral Series, 2022 में उनको शामिल नहीं किए जाने से काफी लोग हैरत में हैं।  

    गौरतलब है कि IND vs ENG T20I Series, 2022 में मौका मिलने के बावजूद उमरान मलिक IPL 2022 के मुकाबले बहुत ही कमज़ोर प्रदर्शन में नजर आए। हालांकि, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि उनमें जैसी पेस है और कंसिस्टेंसी है स्पीड की, उनका आने वाला कल शानदार प्रदर्शन से भरा हो सकता है। वेस्ट इंडीज़ के दौरे के लिए टीम इंडिया में उनके शामिल नहीं किए जाने के मामले पर क्रिक्रेट पंडित आकाश चोपड़ा ,(Akash Chopra) ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने यकीनन उनसे बात की होगी। इस बात को मानिए कि   कुल मिलाकर बात इस युवा तेज़ गेंदबाज को तराशने की है।

    आकाश चोपड़ा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, “उमरान वेस्ट इंडीज़ दौरे के लिए टीम में नहीं हैं। उन्हें पहले एलान की गई ODI टीम में भी जगह नहीं मिली थी। और हाल ही घोषित T20टीम में भी उन्हें नहीं लिया गया है। मुझे यकीन है कि टीम मैनेजमेंट ने  उमरान मलिक से बात की होगी और उन्हें भरोसा दिया होगा। क्योंकि, बात Umran Malik को तराशने की है। और उनकी प्रतिभा को नई दिशा देनी है।

    वेस्ट इंडीज़ के दौरे में T20 Team India में गेंदबाज़ी के स्क्वॉड में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar), आवेश खान (Avesh Khan), हर्षल पटेल (Harshal Patel) अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) और धाकड़ ऑल-राउंडर  हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) शामिल हैं। गौरतलब है कि उमरान ने अपने ताजातरीन अंतरराष्ट्रीय करियर में टीम इंडिया की तरफ से कुल मिलाकर 3 T20 मैच खेले हैं और उनके खाते में 2 विकेट आए। बड़े खर्चीले साबित हुए। उनकी इकॉनमी रेट 12.44 की रही। शायद उनसे बढ़िया प्रदर्शन की वजह से लेफ्ट आर्म फ़ास्ट बोलर अर्शदीप सिंह को वेस्ट इंडीज़ के दौरे के लिए मौका दिया गया।

    माना जा रहा है कि यदि उनकी इकॉनमी रेट 6-7 के करीब होता और 7-8 विकेट इंग्लैंड के खिलाफ खेले सीरीज में होते तो, मौका मिल सकता था। वैसे नेगेटिव मामला नहीं है। टीम मैनेजमेंट उनमें एक बेहतरीन बोलर बनने की संभावनाएं देखते हुए योजना ज़रूर बना रहा है।  

    IPL 2022 में उनकी गेंदबाजी का जलवा नज़र आया था। लेकिन, आयरलैंड और इंग्लैंड के दौरे में उनकी गेंदबाजी का कहर नहीं टूटा। इसका एक कारण ये हो सकता है कि दोनों की गेंदों की बनावट में अंतर रहा। IPL टूर्नामेंट में एसजी बॉल होता है, जिसकी सिलाई उभरी हुई होती है। जबकि इसकी तुलना में ड्यूक बॉल नहीं होती।

    आमतौर पर ड्यूक बॉल का उपयोग वेस्ट इंडीज़, इंग्लैंड और आयरलैंड में किया जाता है। यही वजह है कि  उमरान को IRE vs IND T20I Series, 2022 और IND vs ENG T20I Series, 2022 के  दौरों में IPL 2022 वाली सीम और रिवर्स स्विंग नहीं मिली। इंटरनेशनल डेब्यू को लेकर नर्वसनेस भी एक कारण हो सकता है, जिससे वे IPL 2022 जैसी छाप नहीं छोड़ पाए।